Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये हैं वनडे क्रिकेट इतिहास में 11 देशों के खिलाफ शतक लगाने वाले 3 बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट को टी-20 के बाद काफी पसंदीदा फोर्मेट माना जाता है। 12 टेस्ट खेलने वाले देश को अभी वनडे खेलने की स्थायी मान्यता मिली हुई है। वनडे क्रिकेट के इतिहास में केवल तीन खिलाड़ी हैं जिन्होंने 11 अलग-अलग देशों के खिलाफ कम से कम एक शतक बनाया है।

ये हैं वनडे क्रिकेट इतिहास में 11 देशों के खिलाफ शतक लगाने वाले 3 बल्लेबाज
X

वनडे क्रिकेट को टी-20 के बाद काफी पसंदीदा फोर्मेट माना जाता है। 12 टेस्ट खेलने वाले देश को अभी वनडे खेलने की स्थायी मान्यता मिली हुई है। उनके अलावा चार अन्य देशों (स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, नीदरलैंड और नेपाल) को इस समय अस्थायी मान्यता मिली हैं।

वनडे इंटरनेशनल में शतक बनाना कोई आसान काम नहीं है, 49 शतक के साथ सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। रिकी पोंटिंग, हर्शेल गिब्स, सचिन तेंदुलकर, रॉस टेलर, हाशिम आमला और विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने नौ टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ वनडे में शतक बनाए हैं।

पोंटिंग ने वनडे में 10 अलग-अलग देशों के खिलाफ शतक बनया है और कप्तान के रूप में 22 शतक लगाने वाले इस प्रारूप में एकमात्र खिलाड़ी हैं। वनडे क्रिकेट के इतिहास में केवल तीन खिलाड़ी हैं जिन्होंने 11 अलग-अलग देशों के खिलाफ कम से कम एक शतक बनाया है। चलिए उन 3 रिकॉर्ड धारकों का नाम जानते हैं।

सचिन तेंदुलकर

आधुनिक पीढ़ी के सबसे महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने वनडे इंटरनेशनल में 11 देशों के खिलाफ शतक बनाए हैं। वह 2012 में इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बने, जब उन्होंने ढाका में शेर-ए-बंगला नेशनल स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ शानदार 114 रन बनाये थे।

तेंदुलकर ने उस शाम को ढाका में कुछ यादगार रिकॉर्ड भी बनाए थे। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले एकमात्र क्रिकेटर बने। उस महान उपलब्धि के अलावा वह वनडे क्रिकेट में 11 देशों के खिलाफ शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने।

वह एक पारी में 200 रन बनाने वाले वनडे क्रिकेट में पहले खिलाड़ी बने, जब उन्होंने 2010 में रूप सिंह स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन बनाये थे। जिन देशों के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने वनडे शतक लगाया: ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, केन्या, नामीबिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे।

हाशिम अमला

दक्षिण अफ्रीकी सुपरस्टार इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले वनडे क्रिकेट इतिहास के दूसरे बल्लेबाज बने। आधुनिक युग के सबसे शानदार वनडे क्रिकेटरों में से एक हाशिम अमला ने अब तक 164 वनडे खेल खेले हैं और उन्होंने 26 शतक बनाए हैं।

उन्होंने 2015 में आयरलैंड के खिलाफ इस उपलब्धि को हासिल किया। अमला ने विश्व कप के दौरान कैनबरा में ओवल में 128 गेंदों पर शानदार 159 रन बनाए थे। यह आयरलैंड के खिलाफ उनका पहला शतक था और वनडे क्रिकेट में कुल मिलाकर 20वां था।

35 वर्षीय इस बल्लेबाज ने वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजों द्वारा सर्वाधिक शतकों की सूची में पांचवें नंबर पर हैं और चार शतक लगाते ही वह जल्द ही तीसरे स्थान पर आ सकते हैं। जिन देशों के खिलाफ हाशिम अमला ने वनडे शतक बनाया- ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे।

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल इस सूची में तीसरे और आखिरी बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज को 2018 क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर खेलने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि वे सितंबर 2017 तक आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप-8 टीम की योग्यता हासिल करने में नाकाम रहे।

क्रिस गेल ने संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ हरारे में ग्रुप ए क्वालिफाइंग मैच में शानदार 91 गेंदों में 123 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 11 छक्के और सात चौके लगाए। इसके साथ ही उन्होंने अमला और तेंदुलकर के साथ 11 देशों के खिलाफ शतक लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बने।

जिन देशों के खिलाफ क्रिस गेल ने वनडे शतक बनाया - बांग्लादेश, कनाडा, इंग्लैंड, भारत, केन्या, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, जिम्बाब्वे और संयुक्त अरब अमीरात।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story