Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ऋषभ पंत ने अपने पहले टेस्ट शतक के साथ कर दी रिकॉर्ड की बरसात, कई दिग्गजों के रिकॉर्ड हुए ध्वस्त

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट में ऋषभ पंत ने ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। पंत ने 146 गेंदों के साथ भारत के लिए अपना पहला शतक बनाया जिसमें 15 चौके और चार छक्के शामिल थे।

ऋषभ पंत ने अपने पहले टेस्ट शतक के साथ कर दी रिकॉर्ड की बरसात, कई दिग्गजों के रिकॉर्ड हुए ध्वस्त

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और आखिरी टेस्ट में ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का पहला शतक लगाया। पंत ने 146 गेंदों के साथ भारत के लिए अपना पहला शतक बनाया जिसमें 15 चौके और चार छक्के शामिल थे। विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत के पहले टेस्ट शतक से जुड़ी सभी रिकॉर्ड्स पर एक नजर।

1 एक टेस्ट की चौथी पारी में टेस्ट शतक बनाने वाले ऋषभ पंत पहले भारतीय विकेटकीपर बने। एक टेस्ट की चौथी पारी में एक भारतीय कीपर के लिए पिछला उच्चतम स्कोर 2007 में एमएस धोनी ने लॉर्ड्स में 76* रन बनाया था।

2 वह इंग्लैंड में टेस्ट शतक बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने। साथी ही पंत बाएं हाथ पहले विकेटकीपर भी बने जिन्होंने शतक लगाया है।

3 पंत टेस्ट क्रिकेट में छक्के के साथ अपना पहला शतक बनाने वाले केवल चौथे भारतीय है। इससे पहले अन्य तीन खिलाड़ी कपिल देव, इरफान पठान और हरभजन सिंह थे।

इसे भी पढ़ें: Asia Cup 2018: 19 सितंबर को होगी भारत-पाक जंग, एक क्लिक में जानें एशिया कप का पूरा शेड्यूल

4 दिल्ली के लड़के की उम्र इस टेस्ट मैच में 20 साल 338 दिन की थी। वह टेस्ट शतक बनाने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के भारतीय विकेटकीपर हैं।पहला नंबर अजय रात्रा का है उन्होंने 2002 में सेंट जॉन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 115 रन बनाए थे तब उसकी उम्र 20 साल और 148 दिन था।

5 टेस्ट की चौथी पारी में विकेटकीपर द्वारा उनका 114 रन का स्कोर तीसरा सबसे ज्यादा स्कोर है। 1999 में होबार्ट टेस्ट में एडम गिलक्रिस्ट ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 149 रन जबकि मोईन खान ने 1995 में श्रीलंका के खिलाफ 117* रन बनाए थे।

6 पंत की 117 गेंद में शतक एक टेस्ट मैच की चौथी पारी में एक भारतीय द्वारा दूसरी सबसे तेज टेस्ट शतक है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 1999 के हैमिल्टन टेस्ट मैच में सौरव गांगुली ने 106 गेंद में सबसे तेज शतक बनाया था।

7 वह शतक जो उन्होंने 117 गेंदों में पूरा किया था, इंग्लैंड में एक भारतीय द्वारा टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज शतक है। इंग्लैंड के 1990 के दौरे के दौरान तत्कालीन भारतीय कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने लॉर्ड्स में अपनी शतक के लिए 87 गेंदें खेली थी।

Share it
Top