Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हॉकी और फुटबॉल की तरह अब क्रिकेट में भी मिलेगा ''रेड कार्ड''

पॉन्टिंग ने बताया कि दुनिया के करीब 60% प्रफेशनल क्रिकेटर्स इस पर राजी भी हो गए हैं

हॉकी और फुटबॉल की तरह अब क्रिकेट में भी मिलेगा
मुंबई. क्रिकेट को और लोकप्रिय बनाने के लिए लगातार इसमें नए-नए नियमों को जोड़ा जा रहा है। ताजा जानकारी ये है कि हॉकी और फुटबॉल की तरह अब क्रिकेट में भी 'रेड कार्ड' दिखाया जा सकता है। दरअसल, मैरीलिबोन वर्ल्ड क्रिकेट कमिटी (MCC) ने हाल ही में अपनी बैठकों के बाद क्रिकेट में कुछ नए नियमों को शामिल करने के सुझाव दिए हैं। इन सुझावों में पहली मुख्य सिफारिश है क्रिकेट में भी 'रेड कार्ड' नियम को शामिल करने की और दूसरी है कि बल्लेबाजों के बैट के साइज को निर्धारित किया जाए।
बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कमिटी के चेयरमैन माइक ब्रियरले और अन्य दो सदस्यों, पूर्व ऑस्ट्रेलियन कप्तान रिकी पॉन्टिंग और पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज राजा ने इन बड़े बदलावों के बारे में बात की। चेयरमैन माइक ने बताया कि इंग्लैंड में हुए एक सर्वे के मुताबिक, 40 प्रतिशत अंपायर्स ने कहा कि वे खिलाड़ियों द्वारा गलत व्यवहार के चलते जल्द ही अंपायरिंग छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं। इसलिए अंपायर की पावर को बढ़ाने और खिलाड़ियों को और अधिक अनुशासित करने के लिए हॉकी और फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी रेड कार्ड के नियम को लाने पर विचार किया जा रहा है।
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने बैट के साइज को निर्धारित करने पर कहा कि अलग-अलग बैट साइजों की वजह से बल्लेबाजों को अतिरिक्त फायदा मिलता है। इसलिए बैट के एज की चौड़ाई 40 मिमी तक और गहराई 67 मिमी तक रखने की सिफारिश की गई है।
पॉन्टिंग ने बताया कि दुनिया के करीब 60% प्रफेशनल क्रिकेटर्स इस पर राजी भी हो गए हैं। एक और बड़े बदलाव के रूप यह नियम बनाने की तैयारी है कि फील्डर या विकेटकीपर के हेलमेट से लगने के बाद भी कैट आउट माना जाए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top