Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

जन्मदिन विशेष: राहुल द्रविड़ को भी आता था गुस्सा, जब ड्रेसिंग रूम में मचाया था बवाल

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को इंदौर में हुआ था।

जन्मदिन विशेष: राहुल द्रविड़ को भी आता था गुस्सा, जब ड्रेसिंग रूम में मचाया था बवाल

राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी माना जाता था। द्रविड़ एक ऐसे बल्‍लेबाज के रूप में विख्यात रहे जो विकेट पर लंगर डालकर लंबी पारियां खेलता था। उन्‍हें आउट करने में विपक्षी गेंदबाजों को पसीना आ जाता था।

राहुल द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को इंदौर में हुआ था, आज वो 45 साल के हो गए। वैसे द्रविड़ को मैदान पर कम ही गुस्सा करते हुए देखा गया दरअसल राहुल द्रविड़ को टीम की हार पसंद नहीं थी।

इसे भी पढ़े: कोहली को शादी के लिए प्रपोज करने वाली यह लड़की अब है सचिन के बेटे की गर्लफ्रेंड!

2006 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट हारने के बाद कप्तान द्रविड़ ने गुस्से में ड्रेसिंग रूम में कुर्सी उठाकर फेंक दी थी। उस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी।

आइए जानते हैं, द्रविड़ की जिंदगी और क्रिकेट से जुड़ी ऐसी खास बातें जो उन्हें बनाती है टीम इंडिया का सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी

* टीम इंडिया की ओर से सचिन तेंदुलकर के अलावा राहुल द्रविड़ दूसरे ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैचों में 13,288 रन बनाए हैं, जिसमें 36 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं।

* जबकि 344 वनडे मैचों में 10,889 रन बनाए हैं। जिसमें उनके 12 शतक और 83 अर्धशतक शामिल हैं। राहुल द्रविड़ ने 109 आईपीएल मैचों में 2586 रन बनाए, जिसमें 311 चौके और 34 छक्के लगाए।

* फील्डर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी द्रविड़ के नाम है। उन्होंने 301 पारियों में 210 कैच पकड़े। महेला जयवर्धने 205 कैचों के साथ दूसरे स्थान पर हैं, जबकि जैक्स कैलिस ने 200 कैच लपके।

* राहुल द्रविड़ बहुत ही कम उम्र में ही अपनी खास बल्लेबाजी से क्रिकेट में पहचान बना ली थी। इन्होंने अंडर-15, अंडर -17 और अंडर-19 वर्ग में कर्नाटक की टीम का प्रतिनिधित्व किया। स्कूल में विकेटकीपिंग भी किया करते थे लेकिन शानदार बल्लेबाजी की वजह से इन्होंने विकेटकीपिंग करनी छोड़ दी।

* राहुल द्रविड़ ने 3 अप्रैल 1996 को सिंगापुर में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच खेलकर अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया। हालांकि इस मैच में राहुल केवल 3 रन बनाकर आउट हो गए थे।

* राहुल ने अपना पहला टेस्‍ट मैच जून 1996 में इंग्‍लैंड के खिलाफ मशहूर लॉर्ड्स मैदान पर खेला था। इस मैच में उन्होंने 95 रन बनाए और इस मैच में सौरव गांगुली ने भी डेब्यू किया था और उन्होंने शतक लगाया था।

* द्रविड़ ने टेस्‍ट क्रिकेट में पांच दोहरे शतक लगाए हैं। उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर 270 रन है जो उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ अप्रैल 2004 में रावलपिंडी में बनाया था।

* द्रविड़ ने अपना एकमात्र टी-20 इंटरनेशनल मैच 31 अगस्‍त 2011 को इंग्‍लैंड के खिलाफ मैनचेस्‍टर में खेला था। इस मैच में उन्‍होंने 21 गेंदों पर 31 रन की पारी खेली थी। द्रविड़ ने अपने एकमात्र टी-20 इंटरनेशनल मैच में लगातार तीन गेंदों पर छक्‍के जमाने का कमाल किया था।

Share it
Top