Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रियो ओलंपिक में रजत पदक लाने वाली पहली महिला पीवी सिंधु

भारत की 21 वर्षीय सिंधु मारिन के बनाए दबाव के आगे टूट गई।

रियो ओलंपिक में रजत पदक लाने वाली पहली महिला पीवी सिंधु
रियो डि जिनेरियो. भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु का भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने का सपना शुक्रवार को टूट गया, रियो ओलंपिक की महिला एकल स्पर्धा के फाइनल में उन्हें स्पेन की कैरोलिना मारिन के खिलाफ कड़े मुकाबले में शिकस्त के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।
भारत की 21 वर्षीय सिंधु मारिन के बनाए दबाव के आगे टूट गई और उन्हें यहां रियो सेंटर में एक घंटा और 23 मिनट चले मुकाबले में पहला गेम जीतने के बावजूद 21-19, 12-21, 15-21 से शिकस्त का सामना करना पड़ा। सिंधु निशानेबाज राज्यवर्धन सिंह राठौड़ (एथेंस 2004) और विजय कुमार (लंदन 2012) तथा पहलवान सुशील कुमार (लंदन 2012) के बाद ओलंपिक में व्यक्तिगत रजत पदक जीतने वाली चौथी भारतीय हैं। विश्व चैम्पियनशिप की दो बार की कांस्य पदक विजेता सिंधु भारत के लिए ओलंपिक में पदक जीतने वाली पांचवीं महिला और रजत जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।
भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) अध्यक्ष डॉ. अखिलेश दास गुप्ता ने रियो ओलंपिक खेलों में रजत पदक जीतकर इतिहास रचने वाली पीवी सिंधु के लिए 50 लाख रुपये की इनामी राशि की घोषणा की। बाई ने सिंधु को प्रशिक्षण देने वाले द्रोणाचार्य पुरस्कार हासिल कर चुके कोच पुलेला गोपीचंद के लिए भी 10 लाख रुपये की नकद इनाम की घोषणा की। विश्व की नंबर दस खिलाड़ी सिंधु को स्पेन की कैरोलिना मारिन के हाथों 21-19, 12-21, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा। बैडमिंटन में भारत का यह पहला रजत पदक है।
मैच पर उनके मां-पिता सहित देश भर के करोड़ों खेल प्रेमियों की निगाह टिकी हुई थी। हालांकि सिंधु की सिल्वर मेडल ने देश को काफी हद तक सम्मानजनक स्थिति में ला दिया। अपनी बेटी की संघर्षपूर्ण मुकाबले को देख उनके मां में आंसू आ गये। पी वी सिंधु भारत की सबसे कम उम्र की खिलाड़ी है जिन्होंने मेडल जीता।
नरसिंह के पदक का सपना टूटा
भारतीय पहलवान नरसिंह यादव की किस्मत ने अचानक से फिर पलटी खाई और खेल पंचाट ने राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी द्वारा उन्हें दी गई क्लीनचिट को खारिज करते हुए ओलंपिक से बाहर करने के साथ डोप टेस्ट में नाकाम रहने के कारण चार साल का प्रतिबंध लगा दिया। विश्व डोपिंग निरोधक एजेंसी (वाडा) ने नाडा द्वारा नरसिंह को दी गई क्लीनचिट के खिलाफ खेल पंचाट में अपील की थी। खेल पंचाट ने कहा कि संबंधित पक्षों को सूचित किया जाता है कि अपील स्वीकार कर ली गई है और नरसिंह यादव पर चार साल का प्रतिबंध लगाया जाता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top