Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''खेलो इंडिया स्कूल गेम्स'' का पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन, 16 तरह की खेल प्रतियोगिताएं शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहला खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी यह उद्घाटन दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में करेंगे। यह गेम्स एक सप्ताह तक चलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पहला खेलो इंडिया स्कूल गेम्स का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी यह उद्घाटन दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में करेंगे। यह गेम्स एक सप्ताह तक चलेंगे।

खेलों इंडिया स्कूल गेम्स बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ खेलों भाग लेने की पहल है। इस प्रोग्राम के तहत बच्चों को खेलों के लिए प्रेरित किया जाएगा। इससे विभिन्न खेलों में स्कूली स्तर पर प्रतिभा की पहचान कर उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जायेगा। इसके तहत प्राथमिकता वाले खेलों में प्रतिभावान खिलाड़ियों को आठ साल तक हर साल पांच-पांच लाख रुपए की वित्तीय मदद दी जाएगी।
वैसे इस समारोह में खेल जगत के जानी-मानी गुरु-शिष्य जोड़ियां हिस्सा लेंगी। इस भव्य उद्घाटन समारोह में सभी की नजरें खेल जगत के कुछ शानदार गुरु और जाने-माने खिलाड़ियों की जोड़ी पर रहेंगी। इसका मकसद इस बात को सुनिश्चित करना है कि जिन दिग्गज खिलाड़ियों को उनके जिन कोचों ने खेल की बारिकियां सिखाईं, उनको वाजिब सम्मान दिया जाए।

कई तरह की खेल प्रतियोगिता

सप्ताह भर चलने वाले इस अंडर-17 प्रतियोगिता में 16 खेलों के खिलाड़ी भाग लेंगे जिसमें तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन और कुश्ती शामिल हैं।
इस प्रतियोगिता में 199 स्वर्ण, 199 रजत और 275 कांस्य पदक दाव पर हैं। देश में जमीनी स्तर पर खेलों को पुनर्जीवित करने के मकसद से खेलो इंडिया कार्यक्रम को शुरू किया जा रहा।

ये लोग होंगे शामिल

तीरंदाजी में धमेंद्र तिवारी के साथ होंगी डोला बनर्जी और एथलेटिक्स में पीटी ऊषा के साथ होंगी टिंटु लुका और जिशना मैथ्यू। इसी तरह बैडमिटन में पुलेला गोपीचंद के साथ होंगी सायना नेहवाल, पीवी सिंधु और किदाम्बी श्रीकांत।
बास्केटबॉल में अमरजीत सिंह के साथ होंगे विशेष भृगुवंशी और मुक्केबाजी में इबोम्चा सिंह के साथ होंगी एमसी मैरीकोम और विकास कृष्ण। इसके अलावा फुटबाल में सेवियो मेदेरा के साथ बाइचुंग भूटिया और सुनील छेत्री इस समारोह में नजर आएंगे।
Next Story
Share it
Top