Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

पटना में दिखेगा राष्ट्रीय महिला कबड्डी चैंपियनशिप का जलवा

चैंपियनशिप का उद्‌घाटन रविवार दोपहर बाद 3.30 बजे कला-संस्कृति मंत्री शिवचंद्र राम करेंगे।

पटना में दिखेगा राष्ट्रीय महिला कबड्डी चैंपियनशिप का जलवा
पटना. पटना के पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के इंडोर हॉल में अगले चार दिन महिला कबड्डी का जलवा दिखेगा। पाटिलपुत्र खेल परिसर में रविवार से फिर गूंजेगा कबड्‌डी कबड्‌डी। 27 से 30 नवंबर तक चलने वाली 64वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला कबड्‌डी चैंपियनशिप में देश की नामचीन महिला कबड्‌डी खिलाड़ी अपना-अपना जौहर दिखाएंगी। चैंपियनशिप का उद्‌घाटन रविवार दोपहर बाद 3.30 बजे कला-संस्कृति मंत्री शिवचंद्र राम करेंगे।
एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा महिलाओं के मैचों के निर्धारित साइज के अनुसार मैट का निर्माण किया गया है। मैचों के दौरान प्रो कबड्डी लीग के सभी नियम लागू होंगे। ये मैट प्रो कबड्डी के वीमेंस कबड्डी चैलेंज के मैट से छोटे होंगे। इससे मैच और ज्यादा रोमांचक होंगे।
चैंपियनशिप में देश की चोटी की टीमें हिस्सा ले रही
बिहार राज्य कबड्डी संघ के सचिव कुमार विजय ने बताया कि चैंपियनशिप की सफलता के लिए सभी तैयारी पूरी हो गई है। सभी मैच इंडोर हॉल में लगे सिंथेटिक कोर्ट पर होंगे। चैंपियनशिप में देश की चोटी की टीमें हिस्सा ले रही हैं। लीग कम नॉकआउट पद्धति से हो रही इस चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए क्रमश: राजस्थान, गोवा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, चंडीगढ़, मध्यप्रदेश, पुडुचेरी, ओड़िशा, असम, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश, इंडियन रेलवे, आंध्रप्रदेश, हरियाणा और दिल्ली की टीमें पहुंच गई हैं।
बिहार की टीम में रेमी कुमारी (कप्तान), देवयंती कुमारी, शमा परवीन, कोमल कुमारी प्रथम, श्वेता कुमारी, शिखा कुमारी, कोमल कुमारी द्वितीय, रजनी कपिला, प्रतिभा, सोनिया, रेणु और संगीता को लिया गया है। चांदनी कुमारी को कोच भवेश कुमार मैनेजर बनाए गए हैं।
अध्यक्षता बिहार राज्य कबड्‌डी संघ के प्रधान संरक्षक अब्दुल बारी सिद्दिकी करेंगे। डिस्टींग्यूसड गेस्ट अंतरराष्ट्रीय कबड्‌डी फेडरेशन के अध्यक्ष जर्नादन सिंह गहलौत और अमेच्योर कबड्‌डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. मृदुल भदौरिया होंगी।
अभिषेक बच्चन मैच देखने पहुंच सकते हैं
पिछले दिनों एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया के ब्रांड एम्बेस्डर बने अभिषेक बच्चन भी इस प्रतियोगिता के दौरान पटना पहुंच सकते हैं। वह राजस्थान में हाल ही में सम्पन्न हुए राष्ट्रीय पुरुष सीनियर कबड्डी चैम्पियनशिप के दौरान भी मैच देखने के लिए मौजूद रहे थे।
कबड्डी मुकाबलों के लिए दर्शकों में जबरदस्त क्रेज
महिला कबड्डी मुकाबलों के लिए दर्शकों में जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है। चैम्पिनशिप के दौरान जोरदार भीड़ उमड़ने की संभावना है। पटना में पहली और एकमात्र बार आयोजित हुए महिला विश्वकप में भी बेहिसाब दर्शक जुटे थे। मैच देखने के लिए दर्शकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि वीआईपी गैलेरी में बैठने के लिए पास लेना होगा। बिहार राज्य कबड्डी एसोसिएशन के सचिव कुमार विजय ने बताया कि दर्शकों में चैम्पियनशिप को लेकर काफी उत्सुक्ता है। आधे से अधिक वीआईपी पास बंट चुके हैं।
प्रदर्शनी कबड्‌डी मैच ड्रा
शनिवार को प्रदर्शनी कबड्‌डी मैच मीडिया एकादश और आयोजक एकादश के बीच हुआ। दोनों टीमें 19-19 अंकों की बराबरी पर रहे। दोनों ही टीम के रेडर कैचर ने प्रो कबड्‌डी लीग के पॉपुलर नियमों का भरपूर पालन किया गया।
ट्रॉफी का हुआ अनावरण
चैंपियनशिपमें विजेता उपविजेता और तृतीय चतुर्थ स्थान पर रहने वाली टीम को प्रदान की जाने वाली ट्रॉफी का अनावरण शनिवार को आइएएस ऑफिसर वाइफ्स एसोसिएशन की अध्यक्ष प्रो. पूर्णिमा शेखर सिंह ने किया। उनके साथ कुमार विजय दोहा एशियाड के स्वर्ण पदक विजेता कबड्‌डी खिलाड़ी राजीव कुमार सिंह, कन्हैया तांती पंकज कुमार सिंह थे। प्रो. पूर्णिमा ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में खेलकूद एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज हर क्षेत्र में तेजी के साथ अग्रसर हैं। महिलाएं जितनी सबल होंगी परिवार, समाज, राष्ट्र देश उतना मजबूत होगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top