Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Paralympics Tokyo 2020: पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता सिल्वर मेडल, पीएम मोदी ने की प्रशंसा

Paralympics Tokyo 2020: 18 साल के प्रवीण कुमार ने 2.07 मीटर की हाईजंप लगाते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन ने गोल्ड मेडल जीता जबकि इस इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो के नाम रहा। आपको बता दें कि टोक्यो पैरालंपिक में यह भारत का 11वां पदक है। 2 गोल्ड, 6 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है।

Paralympics Tokyo 2020: पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता सिल्वर मेडल, पीएम मोदी ने की प्रशंसा
X

पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता सिल्वर मेडल

Paralympics Tokyo 2020 आज सुबह देशवासियों के लिए खुशी की खबर सामने आई। जब टोक्यो पैरालंपिक में पैरा एथलीट प्रवीण कुमार (Para Athletes Praveen Kumar) ने हाई जंप (HIgh Jump) में सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीता है। पूरा देश इस खुशी से गदगद हो गया। राष्ट्रपति, पीएम मोदी (PM Modi) से लेकर बड़े राज नेताओं ने उनकी तारीख की है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर टोक्यो पैरालंपिक में पुरुष हाई जंप में भारतीय खिलाड़ी प्रवीण कुमार के रजत पदक जीतने पर बधाई दी। 18 साल के प्रवीण कुमार ने 2.07 मीटर की हाईजंप लगाते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया है। वहीं ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन ने गोल्ड मेडल जीता जबकि इस इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो के नाम रहा। आपको बता दें कि टोक्यो पैरालंपिक में यह भारत का 11वां पदक है। 2 गोल्ड, 6 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है।

भारत को अब तक हाई जंप में ही 4 पदक मिल चुके हैं। यह पैरालंपिक इतिहास में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। प्रवीण को फाइनल मैच में पोलैंड के खिलाड़ी के साथ जबरदस्त मुकाबला रहा और दोनों ने गोल्ड मेडल के लिए कड़ी मेहनत की। लेकिन वह जॉनाथन द्वारा लगाई गई 2.10 मीटर की लंबी छलांग की बराबरी नहीं कर सके और उनको सिल्वर मेडल से ही संतुष्ट करना पड़ा। वहीं टोक्यो पैरालंपिक में भारत के पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने हाई जम्प में रजत पदक जीता है। प्रवीण नोएडा के जेवर के रहने वाले हैं। प्रवीण पदक जीतने पर क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

पीएम मोदी ने कहा- कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का नतीजा

प्रधानमंत्री मोदी ने तोक्यो पैरालंपिक में शुक्रवार को रजत पदक जीतने वाले प्रवीण कुमार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि यह उनकी कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का नतीजा है। कुमार ने पैरालंपिक में पुरूषों की हाईजंप टी64 प्रतियोगिता में सिल्वर मेडल जीता जिससे इन खेलों में देश के पदकों की संख्या 11 तक पहुंच गयी है। मोदी ने ट्वीट कर कहा कि पैरालंपिक में रजत पदक जीतने वाले प्रवीण कुमार पर गर्व है। यह पदक उनकी कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का नतीजा है। उन्हें बधाई। भविष्य के लिये उन्हें शुभकामनायें।

Next Story