Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Yogeshwar Dutt Biography : योगेश्वर दत्त की बायोग्राफी, पत्नी, कमाई और परिवार की पूरी जानकारी

Yogeshwar Dutt Biography (योगेश्वर दत्त बायोग्राफी) योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt) भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए हैं, योगेश्वर दत्त 2012 समर ओलंपिक में 60 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीत चुके हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको स्टार भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त की बायोग्राफी (Yogeshwar Dutt Biography), योगेश्वर दत्त की पत्नी (Yogeshwar Dutt Wife), योगेश्वर दत्त की कमाई (Yogeshwar Dutt Net Worth) और योगेश्वर दत्त का परिवार (Yogeshwar Dutt Family) की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

Yogeshwar Dutt Biography : योगेश्वर दत्त की बायोग्राफी, पत्नी, कमाई और परिवार की पूरी जानकारी
X
Yogeshwar Dutt Biography Yogeshwar Dutt Wife Yogeshwar Dutt Net Worth Yogeshwar Dutt Family

Yogeshwar Dutt Biography (योगेश्वर दत्त बायोग्राफी) योगेश्वर दत्त भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गए हैं। ऐसी संभावना है कि योगेश्वर दत्त हरियाणा विधानसभा (Haryana Assembly Election 2019) में चुनाव लड़ सकते हैं। योगेश्वर दत्त 2012 समर ओलंपिक में 60 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीत चुके हैं। उन्हें 2013 में भारत सरकार द्वारा 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको स्टार भारतीय पहलवान योगेश्वर दत्त की बायोग्राफी (Yogeshwar Dutt Biography) के बारे में बताने जा रहे हैं।


योगेश्वर दत्त की जीवनी (Yogeshwar Dutt Biography)

नाम : असली नाम योगेश्वर दत्त

उपनाम : योगी और मनीष पहलवान

पेशा : फ्रीस्टाइल पहलवान

योगेश्वर दत्त की पत्नी (Yogeshwar Dutt Wife) : पत्नी शीतल शर्मा

योगेश्वर दत्त की बेटी (Yogeshwar Dutt Daughter) : कोई नहीं

योगेश्वर दत्त की कमाई (Yogeshwar Dutt Net Worth) : 10 लाख सालाना (संभावित)

योगेश्वर दत्त का कोच / मेंटर : रामफल और मास्टर सतबीर सिंह

योगेश्वर दत्त शारीरिक आँकड़े और अधिक (Yogeshwar Dutt Physical Stats & More)

योगेश्वर दत्त की हाईट : सेंटीमीटर में ऊँचाई- 170 सेमी

मीटर में- 1.70 मीटर

फीट इंच- 5 '5' में

किलोग्राम में वजन- 60 किग्रा

पाउंड में- 132 पाउंड

योगेश्वर दत्त की बॉडी (Yogeshwar Dutt Body)

- छाती: 44 इंच

- कमर: 34 इंच

- बाइसेप्स: 15 इंच

आंखों का रंग काला

योगेश्वर दत्त जन्मतिथि : 2 नवंबर 1982

योगेश्वर दत्त की उम्र : 37 वर्ष

योगेश्वर दत्त जन्मस्थान : भैंसवाल कलां, गोहाना सोनीपत जिला, हरियाणा

योगेश्वर दत्त की राशि : वृश्चिक राशि

योगेश्वर दत्त की राष्ट्रीयता : भारतीय

योगेश्वर दत्त गृहनगर : भैंसवाल कलां, गोहाना सोनीपत जिला, हरियाणा

योगेश्वर दत्त डेब्यू : इंडियन नेशनल चैम्पियनशिप (1998)

योगेश्वर दत्त परिवार (Yogeshwar Dutt Family)

योगेश्वर दत्त के पिता का नाम : राम मेहर दत्त

योगेश्वर दत्त की माता का नाम : सुशीला देवी

योगेश्वर दत्त के भाई का नाम : मुकेश दत्त

योगेश्वर दत्त की बहन : कोई नहीं

योगेश्वर दत्त धर्म : हिंदू

योगेश्वर दत्त राजनीतिक : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)

योगेश्वर दत्त शौक : कुश्ती के साथ साथ फुटबॉल और योग भी

योगेश्वर दत्त के मनपसंद अभिनेता : अमिताभ बच्चन और रणदीप हुड्डा

योगेश्वर दत्त का अफेयर : कोई नहीं

योगेश्वर दत्त का शुरूआती जीवन (Yogeshwar Dutt Career)

योगेश्वर दत्त का जन्म 2 नवंबर 1982 को सोनीपत, हरियाणा में राम मेहर और सुशीला देवी के यहां हुआ था। उनके माता-पिता के साथ-साथ उनके दादा भी शिक्षक थे और उनका परिवार चाहता था कि वे उनके नक्शेकदम पर चलें। लेकिन योगेश्वर दत्त को कम उम्र से ही कुश्ती में दिलचस्पी थी और उन्होंने आठ साल की उम्र से ही कुश्ती शुरू कर दी थी। योगेश्वर दत्त अपने पैतृक गांव के एक पहलवान बलराज पहलवान के कारनामों से प्रेरित थे और उन्होंने कुश्ती की ट्रेनिंग कोच राल्फ के अधीन शुरू किया।

1992 में जब वह 5वीं क्लास में थे, तब उन्होंने एक स्कूल चैम्पियनशिप जीती और उसके बाद उनके परिवार ने प्रोत्साहित किया और कुश्ती में उनकी रुचि का समर्थन किया। योगेश्वर दत्त 2002 में मैनचेस्टर में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में 60 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में शीर्ष स्तर के पहलवान के रूप में सुर्खियों में आए और तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा है।

योगेश्वर दत्त ने 2006 में एशियाई खेलों से पहले अपने पिता को खोने के बाद भी शानदार प्रदर्शन करते हुए इस आयोजन में स्वर्ण पदक जीता। हालांकि एक पहलवान के रूप में उनका सबसे बड़ा क्षण 2012 लंदन ओलंपिक में आया, जब उन्होंने कांस्य पदक जीता।


योगेश्वर दत्त उपलब्धियां (Yogeshwar Dutt Achievements)

योगेश्वर दत्त दत्त ने 2003 में लंदन में आयोजित राष्ट्रमंडल कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 55 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। वह 2004 एथेंस ओलंपिक में भारतीय कुश्ती दल का हिस्सा थे और पुरुषों की फ्रीस्टाइल 55 किलोग्राम वर्ग में 18वें स्थान पर रहे। योगेश्वर दत्त ने दक्षिण कोरिया के जेजू सिटी में आयोजित 2008 एशियाई चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर 2008 बीजिंग ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। यह ओलंपिक में दत्त की दूसरी उपस्थिति थी, लेकिन वह कभी पदक की दौड़ में नहीं थे और 60 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गए थे।

योगेश्वर दत्त ने 2010 में नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेते समय घुटने की चोट से जूझ रहे थे हालांकि सभी बाधाओं को पार करते हुए उन्होंने 60 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। 2012 में योगेश्वर दत्त ने 2012 लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए कजाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित एशियाई क्वालिफिकेशन प्रतियोगिता में रजत पदक जीता।


2012 के लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त ने शानदार प्रदर्शन किया और इवेंट में कांस्य पदक जीता। यह इतिहास में केवल तीसरी बार था जब किसी भारतीय पहलवान ने ओलंपिक में पदक जीता था। बता दें कि पहलवान योगेश्वर दत्त ने शीतल शर्मा के साथ शादी की है। योगेश्वर ने दहेज के रूप में महज 1 रुपया लिया था। योगेश्वर और शीतल के बेटे का नाम योगित योगेश्वर दत्त है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story