Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sumit Nagal Biography: टेनिस में पहली बार किसी भारतीय खिलाडी ने हराया रोजर फेडरर को, जानें उसके बारे में

अमेरिका में चल रहे यूएस ओपन (US Open 2019) में मंगलवार को भारतीय क्वालिफायर सुमित नागल (Sumit Nagal) ने सबको चौंकाते हुए दिग्गज टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) को पहले सेट में 6-4 से हरा दिया। आगे जानिए कौन है फेडरर को हराने वाले सुमित नागल (Sumit Nagal Biography)।

Sumit Nagal Biography: टेनिस में पहली बार किसी भारतीय खिलाडी ने हराया रोजर फेडरर को, जानें उसके बारे में
X

Sumit Nagal Biography सुमित नागल बायोग्राफी अमेरिका में चल रहे यूएस ओपन (US Open 2019) में मंगलवार को भारतीय क्वालिफायर सुमित नागल (Sumit Nagal) ने सबको चौंकाते हुए दिग्गज टेनिस खिलाड़ी स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) को पहले सेट में 6-4 से हरा दिया। हालांकि इस मैच में सुमित को हार का सामना करना पड़ा। रोजर फेडरर ने सुमित नागल को 4-6, 6-1, 6-2, 6-4 से हरा दिया।


सुमित नागल (Sumit Nagal) का यह पहला ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट है। इसके साथ ही 22 वर्षीय सुमित नागल एक दशक में ग्रैंड स्लैम एकल मुख्य ड्रॉ में खेलने वाला भारत के पांचवें खिलाड़ी बन गए। इससे पहले सोमदेव देववर्मन, युकी भांबरी, साकेत मायनेनी और प्रजनेश गुणेश्वरन टेनिस ग्रैंड स्लैम में खेल चुके हैं।

जानें कौन है सुमित नागल (Sumit Nagal)

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) झज्जर, हरियाणा के रहने वाले हैं। सुमित नागल (Sumit Nagal) ने 2015 में वियतना के लि हाओंग नाम के साथ मिलकर जूनियर विंबलडन ग्रैंड स्लैम जीता था और वह इसे जीतने वाले वह भारत के छठें खिलाड़ी बने थे।


सुमित नागल (Sumit Nagal) ने 2016 में विश्व ग्रुप प्लेऑफ में स्पेन के खिलाफ नई दिल्ली में भारत के लिए डेविस कप की शुरुआत की। हाल ही में वह अपने भारतीय साथी अमनदीप सिंह और राज कुमार के साथ 2018 जूनियर एशियन गेम्स में उप विजेता रहे थे।

सुमित नागल (Sumit Nagal) 10 साल की उम्र से पश्चिमी दिल्ली के नांगलोई में रह रहे हैं। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई नई दिल्ली के पश्चिम विहार के लिटिल एंजल स्कूल से की। 20 अगस्त 2019 तक अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (ITF) के अनुसार उनकी उच्चतम कैरियर रैंकिंग 190 है।

सुमित नागल की उपलब्धि

जूनियर सिंगल इवेंट

2015 यूएस ओपन: नंबर 2 रैंकिंग

2015 विंबलडन चैंपियनशिप: नंबर 1 रैंकिंग

2015 फ्रेंच ओपन: नंबर 2 रैंकिंग

2015 ऑस्ट्रेलियन ओपन: नंबर 3 रैंकिंग

जूनियर डबल्स इवेंट

2012 यूएस ओपन: नंबर 1 रैंकिंग

2014 ऑस्ट्रेलियन ओपन: नंबर 1 रैंकिंग

2015 ऑस्ट्रेलियाई ओपन: नंबर 1 रैंकिंग

2015 विंबलडन चैंपियनशिप: जीत

सुमित नागल की पर्सनल लाइफ

सुमित नागल का जन्म हरियाणा के झज्जर में हुआ था और उन्होंने आठ साल की उम्र में टेनिस खेलना शुरू किया था। उनके पिता सुरेश नागल एक शिक्षक हैं, जबकि उनकी मां कृष्णा देवी नागल एक हाउस वाइफ हैं। सुमित नागल के पसंदीदा खिलाड़ी टेनिस दिग्गज राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच हैं। वह टेनिस के अलावे क्रिकेट के बहुत बड़े प्रशंसक है। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा है कि अगर वह टेनिस खिलाड़ी नहीं होते, तो वह क्रिकेटर बनते।

सुमित नागल की प्रतिभा बहुत कम उम्र में ही दिख गई थी, जब वह 10 साल के थे, तब उसे महेश भूपति के मिशन 2018 प्रोग्राम में शामिल किया गया था। वह उसके बाद अपने ट्रेनिंग के लिए कनाडा और फिर जर्मनी चले गए, लेकिन उन्हें भूपति से समर्थन मिलता रहा। बता दें कि 2017 की शुरुआत में सुमित नागल विवाद में भी आए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्हें एआईटीए द्वारा अनुशासन की वजह से भारत की डेविस कप टीम से हटा दिया गया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story