Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पद्म पुरस्कारों के लिए मैरी कॉम-पीवी सिंधु समेत 9 महिला एथलीटों के नामों की सिफारिश, पहली बार हुआ ऐसा

2020 Padma Awards: खेल मंत्रालय ने मैरी कॉम (Mary Kom) और पीवी सिंधु (PV Sindhu) समेत जिन नौ खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश पद्म पुरस्कारों के लिए की है, वो सभी महिलाएं हैं। खेल मंत्रालय ने छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम के नाम की सिफारिश 'पद्म विभूषण' अवार्ड के लिए की है। जबकि पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'पद्म भूषण' के लिए की गई है।

पद्म पुरस्कारों के लिए मैरी कॉम, पीवी सिंधु समेत 9 महिला एथलीटों के नामों की सिफारिश, पहली बार हुआ ऐसा2020 Padma Awards Mary Kom Recommended for Padma Vibhushan PV Sindhu for Padma Bhushan in All Women this List

2020 Padma Awards खेल मंत्रालय ने छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम (Mary Kom) के नाम की सिफारिश 'पद्म विभूषण' (Padma Vibhushan) अवार्ड के लिए की है। भारतीय खेल इतिहास में यह पहली बार है जबकि किसी महिला एथलीट के नाम की सिफारिश भारत रत्न के बाद देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान के लिए किया गया है। रोचक बात यह है कि खेल मंत्रालय ने मैरी कॉम और पीवी सिंधु (PV Sindhu) समेत जिन नौ खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश पद्म पुरस्कारों (2020 Padma Awards) के लिए की है, वो सभी महिलाएं हैं।


अगस्त में विश्व चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय बनने वाली बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'पद्म भूषण' के लिए सिफारिश की गई है। मैरी कॉम को 2013 में 'पद्म भूषण' और 2006 में 'पद्म श्री' से सम्मानित किया गया था।

बता दें कि यदि मैरी कॉम को 'पद्म विभूषण' पुरस्कार मिल जाता है, तो वह 2007 में शतरंज के जादूगर विश्वनाथन आनंद, 2008 में क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और 2008 में पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी के बाद यह उपलब्धि करने वाली चौथी खिलाड़ी बन जाएंगी। खेल मंत्रालय द्वारा 2017 में भी पद्म भूषण सम्मान के लिए पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश की थी लेकिन तब उन्हें यह सम्मान नहीं मिला था। सिंधु को 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है।


मैरी कॉम और पीवी सिंधु के अलावे इस वर्ष पद्म पुरस्कारों के लिए जिन 9 महिला खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की गई है, उनमें से पहलवान विनेश फोगट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, महिला टी20 टीम की कप्तान कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कप्तान रानी रामपाल, पूर्व शूटर सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वां बहनें ताशी और नुंग्शी मलिक का नाम शामिल है। बता दें कि खेल मंत्रालय द्वारा पद्म पुरस्कारों की सिफारिशें को गृह मंत्रालय में पद्म पुरस्कार समिति को भेजा गया है। पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा अगले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top