Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Kobe Bryant के वो रिकार्ड्स जिनसे मिली पूरी दुनिया में पहचान, जानें बेटी संग कहां जा रहे थे कोबे ब्रायंट

रविवार कोबे ब्रायंट अपनी 13 वर्षीय बेटी गियाना संग प्राइवेट हेलीकाप्टर में जा रहे थे। कोबे अपनी बेटी गियाना को ट्रेनिंग करवाने के लिए ले जा रहे थे। कोबे ब्रायंट बेटी की टीम को भी खेलना सिखाते थे। इस प्राइवेट हेलीकॉटर में कोबे और उनकी बेटी के साथ स्टाफ के 7 सदस्य भी मौजूद थे।

Kobe Bryant के वो रिकार्ड्स जिनसे मिली पूरी दुनिया में पहचान, जाने बेटी संग कहां जा रहे थे कोबे ब्रायंट
X
कोबे ब्रायंट

अमेरिका के पूर्व बास्केटबॉल प्लेयर कोबे ब्रायंट इस दुनिया से इस तरह विदा लेंगे किसी ने नहीं सोचा था। कोबे ब्रायंट कल अपनी बेटी गियाना संग हेलीकाप्टर में सवार होकर जा रहे थे। जिस हेलीकाप्टर में कोबे ब्रायंट सवार थे वो क्रैश हो गया और कोबे ब्रायंट और उनकी बेटी गियाना की मौत हो गई।

इस दुर्घटना के बाद अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की महान हस्तियों ने दुःख व्यक्त किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा समेत अधिकतर खिलाडियों सोशल मीडिया पर दुःख व्यक्त किया।

कोबे ब्रायंट रिकार्ड्स

कोबे ब्रायंट ने अपने 20 साल के लम्बे करियर में खूब सारे रिकार्ड्स अपने नाम किए हैं। 6 फुट 6 इंच के ब्रायंट लॉस एंजेलिस लेकर्स टीम की और से शूटिंग गार्ड पोजीशन पर खेलते थे। कोबे ब्रायंट वर्ष 2008 में NBA मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर रहे थे। वहीँ उन्होंने टीम को पांच बार NBA चैंपियन बनाया था। उन्होंने अमेरिकी टीम को ओलिंपिक में स्वर्ण पदक भी जिताया था। 2008 बीजिंग ओलिंपिक और 2012 लन्दन ओलिंपिक में ब्रायन ने अपनी अमेरिकी टीम को गोल्ड मेडल दिलाया था।

कोबे ब्रायंट शुरुआत से ही उम्दा खिलाडी रहे थे। उन्हें एनबीए में डायरेक्ट चुन लिया गया था क्योंकि स्कूल टीम में उनका प्रदर्शन लाजवाब था। वर्ष 2016 में कोबे ब्रायंट ने बास्केट बॉल को अलविदा कहते हुए सन्यास की घोषणा की थी।

बेटी संग कहां जा रहे थे कोबे ब्रायंट

रविवार कोबे ब्रायंट अपनी 13 वर्षीय बेटी गियाना संग प्राइवेट हेलीकाप्टर में जा रहे थे। कोबे अपनी बेटी गियाना को ट्रेनिंग करवाने के लिए ले जा रहे थे। कोबे ब्रायंट बेटी की टीम को भी खेलना सिखाते थे। इस प्राइवेट हेलीकॉटर में कोबे और उनकी बेटी के साथ स्टाफ के 7 सदस्य भी मौजूद थे। खबरों के मुताबिक उनके हेलीकाप्टर में खराबी आई जिसके चलते उनका हेलीकाप्टर धमाके के साथ क्रैश हो गया। हेलीकाप्टर क्रैश में सवार सभी लोगों की मौत हो गई।

कोबे ब्रायंट मूवी

अपने बास्केटबॉल करियर के बाद कोबे ब्रायंट ने दूसरी पारी शुरू की थी। दरअसल कोबे ब्रायंट ने बास्केटबॉल के नाम एक खत लिखा था जिसके आधार पर एक शार्ट मूवी बनी "Dear Basketball "। उनकी इस शार्ट मूवी ने ऑस्कर अवार्ड भी जीता।

माम्बा को लिखने का भी शौक था। कोबे ब्रायंट ने "द किताब माम्बा मेंटेलिटी: हाउ आई प्ले" नाम की किताब भी लिखी थी। ब्रायंट cheizaw नाम के एक म्यूजिकल बैंड के भी सदस्य थे।


Next Story