Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Joshna Chinappa Birthday : 8 वर्ष की उम्र से स्क्वैश खेलने वाली जोशना चिनप्पा की फैमिली की पूरी जानकारी

Joshna Chinappa Birthday Joshna Chinappa Family: भारत की टॉप स्क्वैश (Squash) खिलाड़ी जोशना चिनप्पा का जन्म (Joshna Chinappa Birthday) 15 सितंबर 1986 को चेन्नई में हुआ था। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको जोशना चिनप्पा की फैमिली (Joshna Chinappa Family) के बारे में बताने जा रहे हैं।

Joshna Chinappa Birthday : 8 वर्ष की उम्र से स्क्वैश खेलने वाली जोशना चिनप्पा की फैमिली की पूरी जानकारी
X
Joshna Chinappa Birthday Squash Player Joshna Chinappa Family

Joshna Chinappa Birthday Joshna Chinappa Family जोशना चिनप्पा बर्थडे जोशना चिनप्पा फैमिली जोशना चिनप्पा की गिनती भारत के टॉप स्क्वैश खिलाड़ियों (Top Squash Player Joshna Chinappa) में होती है। जोशना चिनप्पा का जन्म (Joshna Chinappa Birthday) 15 सितंबर 1986 को चेन्नई में हुआ था। जोशना 2003 में अंडर 19 कैटेगरी में ब्रिटिश स्क्वैश चैम्पियनशिप का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय थीं और सबसे कम उम्र की भारतीय महिला राष्ट्रीय चैंपियन भी थीं। 2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में चिनप्पा ने दीपिका पल्लीकल कार्तिक के साथ स्क्वैश वीमेंस डबल्स में स्वर्ण पदक जीता, इस खेल में भारत का यह पहला राष्ट्रमंडल खेल पदक भी है। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको जोशना चिनप्पा की फैमिली (Joshna Chinappa Family) के बारे में बताने जा रहे हैं।


जोशना चिनप्पा की फैमिली (Joshna Chinappa Family)

15 सितंबर 1986 को चेन्नई, तमिलनाडु में जन्मी जोशना चिनप्पा ने मद्रास क्रिकेट क्लब में 8 वर्ष की उम्र से ही स्क्वैश खेलना शुरू किया। स्क्वैश का खेल उसके खून में बसा हुआ है, क्योंकि जोशना का परिवार पिछली चार पीढ़ियों से यह खेल रहा है। जोशना चिनप्पा के परदादा फील्ड मार्शल के.एम. करिअप्पा स्क्वैश के रेगुलर प्लेयर थे। बता दें कि के.एम. करिअप्पा भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ भी थे। जोशना के दादा और उनके पिता अंजन चिनप्पा कई बार तमिलनाडु स्क्वैश टीमों का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।


जोशना चिनप्पा की बायोग्राफी एंड करियर Joshna Chinappa Biography And Joshna Chinappa career

जोशना चिनप्पा टॉप क्लास की स्क्वैश प्लेयर है। उन्होंने कई अवसरों पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह एक अर्जुन अवार्ड से सम्मानित जोशना ने भारत के लिए कई खिताब जीते हैं। जोशना चिनप्पा ने भारतीय स्क्वैश अकादमी, चेन्नई में ट्रेनिंग हासिल किया, जिसे दुनिया की शीर्ष स्क्वैश अकादमियों में माना जाता है।

वर्तमान में उनके कोच मैल्कम विलस्ट्रोप हैं। जोशना चिनप्पा विल्सन स्क्वैश रैकेट का यूज करती है। उनका एक शानदार करियर रहा है और कई ऐसे मौके आए हैं, जब उन्होंने हमारे देश को गौरवान्वित किया है।

जोशना के करियर की बेस्ट वर्ल्ड रैंक 10 है, जो वह जुलाई 2016 में पहुंची थी। वर्तमान में उनके नाम 7 विश्व खिताब हैं, जिसमें ब्रिटिश स्क्वैश चैम्पियनशिप भी शामिल है। वह अंडर-19 कैटेगरी में चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली और एकमात्र भारतीय हैं।


कुल मिलाकर जोशना अब तक 14 टूर्नामेंट फाइनल में पहुंची है। मई 2012 में उन्होंने चेन्नई ओपन जीता, 2017 में एशियन स्क्वॉश टाइटल, 2009 में एनएससी सीरीज नंबर 6, 2005 में एशियन जूनियर, 2005 में ब्रिटिश जूनियर ओपन समेत कई खिताब अपने नाम किए। जोशना ने फरवरी 2014 में अपना पहला विन्निपेग विंटर ओपन ट्रॉफी (WSA वर्ल्ड टाइटल) भी जीता।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story