Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Joshna Chinappa Biography: फील्ड मार्शल के. एम. करियप्पा की पोती को कितना जानते हैं आप

Joshna Chinappa Biography In Hindi: जोशना चिनप्पा (Joshna Chinappa) की गिनती भारत के सबसे टॉप स्क्वैश (Squash) खिलाड़ियों में होती है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत की स्टार स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा की जिंदगी (Joshna Chinappa Biography) से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं।

Joshna Chinappa Biography: फील्ड मार्शल के. एम. करियप्पा की पोती को कितना जानते हैं आप
X

Joshna Chinappa Biography (जोशना चिनप्पा बायोग्राफी) जोशना चिनप्पा (Joshna Chinappa) की गिनती भारत के सबसे टॉप स्क्वैश (Squash) खिलाड़ियों में होती है। जुलाई 2016 में जोशना चिनप्पा ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए वर्ल्ड की 10वें नंबर की खिलाड़ी बन गई। जोशना 2003 में अंडर 19 वर्ग में ब्रिटिश स्क्वैश चैम्पियनशिप का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय थीं और इतना ही नहीं वह सबसे कम उम्र की भारतीय महिला राष्ट्रीय चैंपियन भी थी।


2014 के राष्ट्रमंडल खेलों में चिनप्पा ने दीपिका पल्लीकल कार्तिक (Dipika Pallikal) के साथ स्क्वैश महिला युगल में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। राष्ट्रमंडल खेलों के इतिहास में स्क्वैश में भारत की ओर से यह पहला गोल्ड मेडल था। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको भारत की स्टार स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा की जिंदगी (Joshna Chinappa Biography) से जुड़ी कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं।


जोशना चिनप्पा का शुरूआती जीवन (Joshna Chinappa Biography)

भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा का जन्म चेन्नई, तमिलनाडु में 15 सितंबर 1986 को हुआ था। भारत की सबसे कम उम्र की महिला नेशनल चैंपियन जोशना चिनप्पा ने महज 7 साल की उम्र से स्क्वैश खेलना शुरू कर दिया। 8 साल की उम्र में ही जोशना चिनप्पा ने मद्रास क्रिकेट क्लब में स्क्वैश खेलना शुरू कर दिया था। युवा नेशनल चैंपियन जोशना चिनप्पा के खून में ही स्क्वैश बसा हुआ है। जोशना चिनप्पा का परिवार पिछले चार पीढ़ियों से स्क्वैश खेल रहा है।


जोशना चिनप्पा के दादा भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा स्क्वैश के खिलाड़ी थे। जोशना के पिता अंजन चिनप्पा भी अपने पिता की तरह ही नियमित रूप से स्क्वैश खेलते हैं और कई बार तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। बहुत कम उम्र से ही जोशना चिनप्पा को स्क्वैश के खेल में रुचि थी और वह इसी में करियर बनाना चाहती थीं। जोशना चिनप्पा अब तक 10 सीनियर और 10 जूनियर चैंपियनशिप खेल चुकी हैं। 14 साल की उम्र में सबसे कम उम्र में सीनियर नेशनल चैंपियन का खिताब जीतने वाली जोशना चिनप्पा अब तक अपने करियर में कई उपलब्धियां हासिल कर चुकी है। जोशना चिनप्पा ने भारतीय स्क्वैश अकादमी, चेन्नई में ट्रेनिंग ली है।


जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी (Joshna Chinappa Biography)

जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली महिला स्क्वैश खिलाड़ी हैं, ये दोनों खिलाड़ी वर्ल्ड की टॉप 10 रैंकिंग पर रह चुकी है। जोशना और दीपिका ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में भारत की ओर से स्क्वैश में पहला गोल्ड जीतकर इतिहास रचा था। हालांकि इसके एक महीने बाद दक्षिण कोरिया के इंचियोन में खेले गए एशियन गेम्स 2014 के दौरान दोनों के बीच बातचीत बंद हो गई।


दोनों के बीच यह वाकया क्वार्टर फाइनल मैच के दौरान हुई थी, जहां दीपिका ने अपने युगल जोड़ीदार जोशना को हराकर एशियाई खेलों में भारत की पहली महिला एकल पदक जीतने वाली खिलाड़ी बनी थी। इस मामले पर जोशना चिनप्पा ने कहा था कि यह हमारे बीच सामान्य है। हमलोग एक दूसरे को बहुत लंबे समय से जानते हैं। और हम भी उसी शहर (चेन्नई) में रहते हैं। इसके अलावा हम दोनों को एक साथ खेलने और भारत के लिए अधिक पदक प्राप्त करने के महत्व का एहसास है।

जोशना चिनप्पा के टाइटल्स(Joshna Chinappa Biography)

मई 2012 में जोशना चिनप्पा ने इंग्लैंड की सारा जेन पेरी को 9-11, 11-4, 11-8, 12-10 से हराकर चेन्नई ओपन का खिताब जीता था। 2 फरवरी 2014 को उसने फाइनल में मिस्र की हेबा एल टोर्की को 11-13 11-8 11-5 3-11 12-10 से हराकर विन्निपेग विंटर ओपन ट्रॉफी जीता साथ ही अपना पहला WSA विश्व खिताब जीता।

एशियन गेम्स 2018 - कांस्य (सिंगल्स), रजत (टीम)

राष्ट्रमंडल खेल, 2018-विजेता

एशियन स्क्वैश टाइटल, 2017- विजेता

ब्रिटिश जूनियर ओपन, 2005 - विजेता

एशियन जूनियर, 2005 - विजेता

विश्व जूनियर चैंपियनशिप, बेल्जियम, 2005 - उप-विजेता

ब्रिटिश ओपन जूनियर, 2004 - उप-विजेता

SAF गेम्स, पाकिस्तान, 2004 - गोल्ड

एशियाई चैम्पियनशिप, 2004 - कांस्य

मलेशियाई जूनियर, 2004 - विजेता

इंडियन नेशनल जूनियर, 2004 - विजेता

इंडियन नेशनल सीनियर, 2004 - विजेता


जोशना चिनप्पा की उपलब्धि और पुरस्कार (Joshna Chinappa Biography)

अप्रैल 2018 में EL गौना इंटरनेशनल स्क्वैश टूर्नामेंट, मिस्र में जोशना चिनप्पा ने आठ बार की विश्व चैंपियन और पूर्व विश्व नंबर एक निकोल डेविड को सीधे सेटों में 11-8, 11-8, 11-8 से हराया। यह उसकी मलेशियाई खिलाड़ी पर पहली जीत थी। जोशना चिनप्पा को 2013 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


जोशना चिनप्पा की पर्सनल लाइफ (Joshna Chinappa Biography)

जोशना चिनप्पा के फेवरेट खिलाड़ी अमेरिका के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी आंद्रे आगासी हैं जबकि वह दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को डेट करना चाहती है। जोशना चिनप्पा का फेवरेट पासटाइम दोस्तों के साथ घूमना और शॉपिंग करना है। अगर जोशना चिनप्पा के अफेयर की बात करें तो अभी तक उसका किसी के साथ नाम नहीं जोड़ा गया है।


भारत में स्क्वैश का इतिहास (Joshna Chinappa Biography)

स्क्वैश भारत में एक लोकप्रिय मनोरंजक खेल है और प्रतिस्पर्धी खेल के रूप में भी यह लोकप्रिय हो रहा है। स्क्वैश अब तक ओलंपिक खेल में शामिल नहीं है लेकिन 1998 से राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों का हिस्सा है। भारत के पुरुषों की राष्ट्रीय स्क्वैश टीम ने 1967 से विश्व टीम स्क्वैश चैंपियनशिप में तीन बार क्वार्टर फाइनल में भाग लिया है। जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ और प्रतिभाशाली महिला स्क्वैश खिलाड़ी हैं।


जोशना चिनप्पा का संक्षिप्त परिचय (Joshna Chinappa Biography)

नाम: जोशना चिनप्पा

खेल: स्क्वैश

होमटाउन: चेन्नई

हाइट: 5 फीट 8 इंच

टाइटल्स: 7

सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग: 10 (2016)

वर्तमान वर्ल्ड रैंकिंग: 14 (2018 तक)

फेवरेट खिलाड़ी: अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी आंद्रे आगासी

फेवरेट पासटाइम: दोस्तों के साथ घूमना और शॉपिंग करना

किसको डेट करना चाहती है: फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो

दादा: फील्ड मार्शल के.एम. करियप्पा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story