Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने फुटसल चैम्पियनशिप के लिए क्लब को आमंत्रित किया, जानें है क्या फुटसल

फुटसल क्लब चैंपियनशिप के लिए आल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने इंडियन सुपर लीग हीरो सुपर लीग के क्लब को आमंत्रण भेजा है। फुटसल क्लब चैंपियनशिप 2020 जुलाई - अगस्त में आयोजित किया जा सकता है।

फुटबॉल फेडरेशन ने क्लब्स को भेजा फुटसल क्लब चैंपियनशिप का न्यौता, जाने फुटसल है क्या
X
Futsal Club Championship 2020

आल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (All India Football Federation) ने हीरो आई लीग, इंडियन सुपर लीग, हीरो सेकंड डिवीज़न लीग के क्लब को AIFF Futsal club championship 2020 के लिए आमंत्रण भेजा है। AIFF के जनरल सेक्रेटरी लेटर में लिखा है- फुटसल दुनिया भर में तेजी से बढ़ता हुआ खेल है। दुनियाभर में फुटसल की लोकप्रियता में भी बढ़ोत्तरी हुई है। यह क्लब के लिए अवसर की तरह भी है क्योंकि इसमें खेलकर खिलाडी AFC फुटसल क्लब चैंपियनशिप के आगामी सीजन में अपना बेहतर प्रदर्शन दे सकता है। साथ ही उन्होंने कहा - हम इसे अगले वर्ष यानी 2020 में जुलाई -अगस्त महीने में आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं। यह फैसला AIFF एग्जीक्यूटिव कमिटी की मीटिंग में लिया गया था जो 10 को हुई थी।

क्या है फुटसल

फुटबॉल का ही एक दूसरा रूप है फुटसल। फुटसल की शुरुआत भी काफी पहले हो गई थी लेकिन फुटसल के प्रशंसकों के संख्या में पिछले कुछ सालों में बड़ा इजाफा हुआ है। फुटबॉल में एक बड़ा मैदान होता है और प्रत्येक टीम में गोलकीपर समेत 11 खिलाडी मैदान पर खेलते हैं जबकि फुटसल में ग्राउंड का साइज छोटा और प्रत्येक टीम में 5 खिलाडी खेलते हैं जिसमे गोलकीपर भी शामिल है।

फुटबॉल में खिलाडी स्पाइक शूज पहनते हैं क्योंकि खिलाडी को ग्रास मैदान पर पकड़ की जरुरत होती है जबकि फुटसल में प्लेन शूज पहने जाते हैं क्योंकि फुटसल फ्लैट कोर्ट पर खेला जाता है। फुटसल इंडोर स्टेडियम में आयोजित होता है। फुटबॉल में बॉल का आकार 5 और फुटसल में बॉल का आकार 4 होता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story