Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Abhinav Bindra Birthday : अभिनव बिंद्रा की बायोग्राफी, पत्नी, कमाई और परिवार की पूरी जानकारी

Abhinav Bindra Birthday (अभिनव बिंद्रा बायोग्राफी) भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा (Abhinav Bindra) का जन्म (Abhinav Bindra Birthday) 28 सितंबर 1982 को एक धनी पंजाबी परिवार में हुआ था। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको स्टार भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा की बायोग्राफी (Abhinav Bindra Biography), अभिनव बिंद्रा की पत्नी (Abhinav Bindra Wife), अभिनव बिंद्रा की कमाई (Abhinav Bindra Net Worth) और अभिनव बिंद्रा के परिवार (Abhinav Bindra Family) की पूरी जानकारी दे रहे हैं।

Abhinav Bindra Biography: अभिनव बिंद्रा की बायोग्राफी, पत्नी, कमाई और परिवार की पूरी जानकारी
X
Abhinav Bindra Birthday Abhinav Bindra Biography Abhinav Bindra Wife Abhinav Bindra Net worth Abhinav Bindra Family

Abhinav Bindra Birthday अभिनव बिंद्रा एक प्रसिद्ध भारतीय निशानेबाज हैं। उन्होंने 2008 के बीजिंग ओलंपिक खेलों में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था। अभिनव बिंद्रा ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं। अभिनव बिंद्रा का जन्म (Abhinav Bindra Birthday) 28 सितंबर 1982 को एक धनी पंजाबी परिवार में हुआ था। उन्होंने 15 साल की उम्र में 1998 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, और इन खेलों में भाग लेने वाले सबसे कम उम्र के प्रतिभागी थे। ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के अलावा उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में कई पदक जीते हैं और विश्व शूटिंग चैम्पियनशिप भी जीती है। उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको स्टार भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा की बायोग्राफी (Abhinav Bindra Biography), अभिनव बिंद्रा की पत्नी (Abhinav Bindra Wife), अभिनव बिंद्रा की कमाई (Abhinav Bindra Net Worth) और अभिनव बिंद्रा के परिवार (Abhinav Bindra Family) की पूरी जानकारी दे रहे हैं।


अभिनव बिंद्रा की जीवनी (Abhinav Bindra Biography)

नाम: असली नाम अभिनव सिंह बिंद्रा

उपनाम: पता नहीं

पेशा: निशानेबाज

अभिनव बिंद्रा की पत्नी (Abhinav Bindra Wife): कोई नहीं

कोच/मेंटर: डॉ अमित भट्टाचार्जी (मेंटर)

लेफ्टिनेंट कर्नल ढिल्लन (फर्स्ट कोच)

शारीरिक आँकड़े (Abhinav Bindra Physical Stats & More)

अभिनव बिंद्रा की हाईट:

सेंटीमीटर में ऊँचाई- 173 सेमी

मीटर में- 1.73 मीटर

फीट/इंच- 5 फीट 8 इंच

किलोग्राम में वजन- 65.5 किग्रा

पाउंड में- 144 पाउंड

आंखों का रंग काला

अभिनव बिंद्रा जन्मतिथि : 28 सितंबर 1982

अभिनव बिंद्रा की उम्र : 37 वर्ष

अभिनव बिंद्रा जन्मस्थान : देहरादून, उत्तराखंड

अभिनव बिंद्रा की राशि: तुला राशि

अभिनव बिंद्रा की राष्ट्रीयता : भारतीय

अभिनव बिंद्रा गृहनगर : पंजाब, भारत

अभिनव बिंद्रा की कुल कमाई (Abhinav Bindra Net Worth): लगभग 7 करोड़

अभिनव बिंद्रा डेब्यू : कॉमनवेल्थ गेम्स 1998

भिनव बिंद्रा का परिवार (Abhinav Bindra Family)

अभिनव बिंद्रा के पिता का नाम : डॉ अर्पित बिंद्रा

अभिनव बिंद्रा की माता का नाम : बबली बिंद्रा

अभिनव बिंद्रा के भाई का नाम: कोई नहीं

अभिनव बिंद्रा की बहन : कोई नहीं

अभिनव बिंद्रा धर्म: सिख

फेवरेट क्रिकेटर: सचिन तेंदुलकर

फेवरेट जगह: लंदन

अभिनव बिंद्रा का अफेयर : कोई नहीं

अभिनव बिंद्रा का शुरूआती जीवन (Abhinav Bindra Biography)

अभिनव बिंद्रा का जन्म 28 सितंबर 1982 को देहरादून में डॉ अर्पित बिंद्रा और बबली बिंद्रा के घर हुआ था। बिंद्रा के पिता एक बिजनेसमैन थे और उनका एक समृद्ध परिवार था। उन्होंने कुछ वर्षों तक देहरादून में स्थित दून स्कूल में पढ़ाई की लेकिन बाद में पंजाब में स्थित सेंट स्टीफन स्कूल चले गए। साल 2000 में अभिनव बिंद्रा ने अपनी हाई स्कूल की शिक्षा पूरी की। उन्होंने कोलोराडो विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की है। उन्होंने कम उम्र से ही शूटिंग में दिलचस्पी दिखाई और उनकी दिलचस्पी को देखते हुए अभिनव बिंद्रा के माता-पिता ने पंजाब के पटियाला में उनके घर पर ही शूटिंग रेंज स्थापित कर दी। बिंद्रा को शुरू में डॉ अमित भट्टाचार्जी और बाद में लेफ्टिनेंट कर्नल ढिल्लन द्वारा ट्रेंड किया गया। यहीं दोनों अभिनव बिंद्रा के पहले कोच थे।


अभिनव बिंद्रा का करियर (Abhinav Bindra Career)

1998 में 15 वर्ष की आयु में अभिनव बिंद्रा ने क्वालालंपुर में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया और वह इन खेलों में सबसे कम उम्र के प्रतिभागी थे। वह 2000 के सिडनी ओलंपिक में भारतीय दल का हिस्सा थे। हालांकि यह टूर्नामेंट उसके लिए निराशाजनक रहा क्योंकि वह क्वालीफाइंग राउंड से ही बाहर हो गए।

अभिनव बिंद्रा ने 2001 के म्यूनिख विश्व कप में अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा, जब उन्होंने 597/600 के नए जूनियर विश्व स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता। कुल मिलाकर उन्होंने 2001 में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छह स्वर्ण पदक जीते।

बिंद्रा 2002 के मैनचेस्टर में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में 10 मीटर एयर राइफल पेयर इवेंट में गोल्ड और 10 मीटर एयर राइफल सिंगल्स इवेंट में सिल्वर जीता। अभिनव बिंद्रा ने 2006 में ISSF वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास बनाया।

बिंद्रा यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय बने। अभिनव बिंद्रा के करियर का सबसे बेहतरीन पल 2008 में बीजिंग ओलंपिक में आया जब उन्होंने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता और उनकी स्वर्ण पदक जीत ने ओलंपिक में भारत के लिए 28 साल का स्वर्ण पदक सूखा समाप्त कर दिया। इतना ही नहीं अभिनव बिंद्रा ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी भी हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story