Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tokyo Olympics: WHO प्रमुख बोले- कोविड-19 ने खेलों को नहीं हराया, खेलों की प्रतिस्पर्धाएं शुरू

WHO के प्रमुख टेड्रोस एडहानोम गब्रेसियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने प्रतिस्पर्धाएं शुरु होने पर खेल अधिकारियों से कहा कि टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का आकलन कोविड-19 (Covid-19) मामलों की संख्या से नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि जोखिम को पूरी तरह खत्म करन संभव नहीं है।

Tokyo Olympics: WHO प्रमुख बोले- कोविड-19 ने खेलों को नहीं हराया, खेलों की प्रतिस्पर्धाएं शुरू
X

टेड्रोस एडहानोम गब्रेसियस 

खेल। बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस एडहानोम गब्रेसियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने प्रतिस्पर्धाएं शुरु होने पर खेल अधिकारियों से कहा कि टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) का आकलन कोविड-19 (Covid-19) मामलों की संख्या से नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि जोखिम को पूरी तरह खत्म करन संभव नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की बैठक के दौरान गेब्रेसियस ने अपने भाषण में कहा कि संक्रमण से कैसे निपटा गया यह सबसे ज्यादा मायने रखता है। साथ ही उन्होंने कहा, " सफलता की निशानी यह है कि सुनिश्चित किया जाए कि अगर कोई भी मामला है तो जितनी जल्दी संभव हो उसकी पहचान हो, अलग-थलग किया जाए, साथ ही संपर्कों की पहचान हो और इलाज किया जाए, जिससे आगे के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।" वहीं जापान में कोविड-19 से जुड़े मामलों की संख्या 79 है, गेब्रेसियस ने कहा, 'आने वाले सप्ताह में सफलता की निशानी शून्य मामले नहीं हैं।"

जापान में पहुंचने के बाद कुछ खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें टोक्यो खेल गांव में रह रहे खिलाड़ी भी शामिल हैं। संक्रमित खिलाड़ी के करीबी संपर्क वाले टीम के साथी ट्रेनिंग जारी रख सकते हैं, वह अलग होकर और अतरिक्त निगरानी के बीच प्रतियोगिता की तैयारी कर सकते हैं।

इसके साथ ही कोरोना महामारी के कारण एक साल की देरी के बाद टोक्यो ओलंपिक में जह प्रतिस्पर्धाएं शुरु हुईं तो मेजबान जापान ने विजयी शुरुआत करते हुए बुधवार को सॉफ्टबॉल में आस्ट्रेलिया को एकतरफा मुकबाले में 8-1 से मात दी। वहीं इस मुकाबले का आयोजन खाली स्टेडियम में किया गया, कोरोना वायरस के कारण प्रशंसकों के स्टेडियम में प्रवेश पर प्रतिबंध है।

बता दें कि जापान और आस्ट्रेलिया के बीच यह मुकाबा 30 हजार दर्शकों की क्षमता वाले स्टेडियम में खेला गया, लेकिन इस दौरान लगभग 50 ही दर्शक मौजूद थे जिसमें टीम और ओलंपिक अधिकारी और मीडिया शामिल थे।

Next Story