Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tokyo Olympic की तैयारियां पूरी लेकिन कुछ भी निश्चित नहीं

टोक्यो ओलंपिक खेलों (Tokyo OlympBuenos Airesic Games) के आयोजन के लिए बुधवार से उल्टी गिनती शुरु हो गई हैं, लेकिन अभी इसे लेकर कुछ भी निश्चित नहीं है।

कोविड-19 (Covid -19) के बढ़ते मामलों, असंख्य घोटालों के कारण विरोध
X

खेल। 23 जुलाई से शुरु हो रहे ओलंपिक खेलों को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं, लेकिन साढ़े सात साल पहले टोक्यो (Tokyo) को जब ओलंपिक खेलों (Olympic games) की मेजबानी सौंपी गई थी, तब उसने खुद को सुरक्षित जगह के रूप में पेश किया था। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के तत्कालीन उपाध्यक्ष क्रेग रीडी (Vice President Craig Reidy) ने ब्यूनस आयर्स (Buenos Aires) में 2013 में वोटिंग के बाद कहा था कि निश्चितता अहम मुद्दा होगी। पिछले साल कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण स्थगित किए गए। टोक्यो ओलंपिक खेलों (Tokyo OlympBuenos Airesic Games) के आयोजन के लिए बुधवार से उल्टी गिनती शुरु हो गई हैं, लेकिन अभी इसे लेकर कुछ भी निश्चित नहीं है। बता दें कि, कोविड-19 (Covid -19) के बढ़ते मामलों, असंख्य घोटालों और जापान में खेलों के आयोजन को लेकर जनता के विरोध के बावजूद आयोजक और आईओसी खेलों के आयोजन पर जोर दे रहे हैं।

गौरतलब है कि, टोक्यो में 1964 में हुए ओलंपिक खेलों के जरिए जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध में हार से तेजी से उबरने का जश्न मनाया था, लेकिन इस बार खेलों के आयोजन को लेकर कई अलग नियम और पाबंदियां होंगी। बेशक खिलाड़ियों का लक्ष्य पदक जीतना होगा, लेकिन कुछ और लोग सिर्फ इतना चाहेंगे कि बिना किसी समस्या के खेलों का आयोजन हो, इन खेलों के जरिए कोविड-19 संक्रमण ना फैले और राष्ट्रीय गौरव बना रहे। क्योटो की दोशिशा यूनिवर्सिटी में राजनीतिक विज्ञान पढ़ाने वाले डॉ. गिल स्टील ने ईमेल में लिखा, 'यह सरकार काफी सचेत है कि पूरी दुनिया जापान को कैसे देखती है। ओलंपिक को रद्द करने को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सार्वजनिक विफलता के रूप में देखा जा सकता है।'

वहीं कोरोना के कारण खिलाड़ियों का टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में मिलना-जुलना मना होगा, एक-दूसरे से हाथ मिलाने और गले मिलने पर भी रोक रहेगी। वहीं नियम तोड़ने वाले खिलाड़ी पर कार्रवाई की जाएगी और उन्हें खेल से बाहर किया जा सकता है। वहीं हर चार दिन में खिलाड़ियों की कोरोना जांच की जाएगी और पॉजिटिव आने पर खेलने से रोक दिया जाएगा।

Next Story