Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tokyo Olympics: तीरंदाज दीपिका कुमारी का ओलंपिक में आगाज, हासिल किया 9वां स्थान

टोक्यो ओलंपिक तीरंदाजी स्पर्धा के महिला व्यक्तिगत रिकर्व रैंकिंग दौर में भारत की दीपिका कुमारी नौवें स्थान पर रहीं।

Tokyo Olympics: तीरंदाज दीपिका कुमारी का ओलंपिक में आगाज, हासिल किया 9वां स्थान
X

दीपिका कुमारी (फाइल फोटो) 

खेल। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) तीरंदाजी स्पर्धा (archery competition) के महिला व्यक्तिगत रिकर्व रैंकिंग दौर में भारत की दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) नौवें स्थान पर रहीं। युमेनोशिमा पार्क में हुए मुकाबले में दुनिया की नंबर वन तीरंदाज दीपिका ने 663 स्कोर किया। पहले हाफ में 334 और दूसरे हाफ में 329 स्कोर रहा, उन्होंने 30 बार परफेक्ट 10 स्कोर किया। वहीं पहले तीन स्थानों पर कोरियाई तीरंदाजों का दबदबा रहा, कोरिया की अन सान 680 के स्कोर के साथ टॉप पर रहीं, जो कि ओलंपिक रिकॉर्ड भी है। जंग मिन ही 677 अंक के साथ दूसरे और कांग चे यंग 675 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं आखिरी 32 एलिमिनेशन दौर के मुकाबले 27 जुलाई को खेले जाएंगे। रैंकिंग दौर से एलिमिनेशन दौर की वरीयता का निर्धारण होता है और विरोधी भी तय होता है।

अब दीपिका का मुकाबला अगले राउंड में भूटान की कर्मा से होगा। दीपिका पहले 6 निशानों के बाद आठवें स्थान पर रहीं, इस दौरान उनका स्कोर 56 का रहा। लेकिन दूसरे एंड के बाद वह 10 स्थान पर खिसक गईं।

हालांकि, दीपिका ने वापसी करते हुए बेहतर प्रदर्शन किया, उन्होंने पांचवें एंड में 59 अंक हासिल किए। जिसके बाद वह सही निशाना लगाने के बाद चौथे पायदान पर आ गईं। कुल मिलाकर जब रैंकिंग राउंड के खेल की समाप्ति हुई तो दीपिका 663 अंकों के साथ नौवें स्थान पर रहीं।

वहीं रैंकिंग राउंड की बात करें, तो कोरिया की एन सैन ने ओलंपिक रिकॉर्ड कायम किया। वह 680 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहीं, इतना ही नहीं सैन विश्व रिकॉर्ड बनाने से 12 पॉइंट्स से चू गईं। इससे यह रिकॉर्ड पहले यूक्रेन की लीना हेरासिमेको के नाम था, जिन्होंने 1996 अटलांटा ओलंपिक के दौरान 673 का स्कोर बनाया था।

Next Story