Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टोक्यो पहुंचा भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल, जोर शोर से हुआ स्वागत

ओलंपिक खेलों (Olympics Games) के लिए भारतीय खिलाड़ियों (Indian athletes) का पहला दल रविवार को टोक्यो (Tokyo) पहुंच चुका है। भारत (India) का 228 सदस्यी दल ओलंपिक में भाग लेगा। जिसमें 119 खिलाड़ी शामिल हैं।

टोक्यो पहुंचा भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल, जोर शोर से हुआ स्वागत
X

टोक्यो पहुंचा भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल।

खेल। 23 जुलाई से शुरु होने वाले ओलंपिक खेलों (Olympics Games) के लिए भारतीय खिलाड़ियों (Indian athletes) का पहला दल रविवार को टोक्यो (Tokyo) पहुंच चुका है। भारत (India) का 228 सदस्यी दल ओलंपिक में भाग लेगा, जिसमें 119 खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं भारत के 8 खेलों तीरंदाजी (Archery), बैडमिंटन (Badminton), टेबल टेनिस (Table tennis), हॉकी (Hockey), जूडो (Judo), जिम्नास्टिक (Gymnastics), तैराकी (Swimming) और भारोत्तोलन (Weightlifting) के खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ और अधिकारी नई दिल्ली (New Delhi) से विशेष विमान से टोक्यो पहुंचे। इसके साथ ही पहला दल 88 सदस्यों का है जिनमें 54 खिलाड़ियों के अलावा सहयोगी स्टाफ और भारतीय ओलंपिक संघ के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। हवाई अड्डे (Airport) पर हाथ में बैनर लेकर कुरोबे शहर के प्रतिनिधियों ने भारतीय खिलाड़ियों का स्वागत किया। बता दें कि बैनर पर लिखा था, "कुरोबे भारतीय खिलाड़ियों का समर्थन करता है #चीयर्स फॉर इंडिया।"

दरअसल, यह दल किसी एक खेल में भारत का सबसे बड़ा दल है, जिसमें हॉकी में पुरुष और महिला टीमें भी शामिल हैं। वहीं शनिवार की रात को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर हर्ष ध्वनि, तालियों की गड़गड़ाहट और शुभकामना संदेशों के साथ दल को विदाई दी। इस दौरान ठाकुर के अलावा समारोह में खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान, आईओए के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा और महासचिव राजीव मेहत भी मौजूद रहे।

वहीं भारत के कुछ खिलाड़ी विदेशों में अपने अभ्यास स्थलों से पहले ही टोक्यो पहुंच चुके थे, भारत की एकमात्र भारोत्तोलक मीराबाई चानू अमेरिका के सेंट लुई में अपने अभ्यास स्थल से शुक्रवार को टोक्यो पहुंची। मुक्केबाज और निशानेबाज इटली और क्रोएशिया में अभ्यास करने के बाद यहां पहुंचे हैं। बता दें कि सबसे पहले चार भारतीय नाविक नेत्र कुमानन और विष्णु सरवनन, केसी गणपति और वरुण ठक्कर यूरोप में अपने अभ्यास स्थलों से टोक्यो पहुंचे थे। इसके बाद उन्होंने गुरुवार को अभ्यास भी शुरु कर चुके हैं इसके अलावा रोइंग टीम भी टोक्यो पहुंच चुकी है।

Next Story