Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Tokyo Olympic में एथलीटों को बांटे जाएंगे 1,60,000 कंडोम, इस्तेमाल पर करना होगा निर्देशों का पालन

ओलंपिक परंपरा के अनुसार, खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों (Athletes) को खेल गांव में रहने के दौरान मुफ्त कंडोम (Free condoms) दिया जाएगा। ये संख्या 1,60,000 से ज्यादा है।

Tokyo Olympic में एथलीटों को बांटे जाएंगे 1,60,000 कंडोम, इस्तेमाल पर करना होगा निर्देशों का पालन
X

Tokyo Olympic में एथलीटों को बांटे जाएंगे 1,60,000 कंडोम

खेल। कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पिछले साल टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) स्थगित हो गए थे। जिसका इस साल जुलाई (July) में आयोजन किया जा रहा है। वहीं इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। इसके साथ ही इस साल भी कोरोना में ओलंपिक का सफल आयोजन कराना समिति के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। ओलंपिक परंपरा के अनुसार, खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों (Athletes) को खेल गांव में रहने के दौरान मुफ्त कंडोम (Free condoms) दिया जाएगा। ये संख्या 1,60,000 से ज्यादा है, हालांकि, इस बार इसमें एक समस्या है।


दरअसल आयोजकों ने एथलीट्स को खेल गांव में कंडोम के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। जिसके बाद आयोजन समिति ने घोषणा की है कि एथलीट्स इन कंडोम को याद के तौर पर घर ले जा सकते हैं। वहीं घरेलू धरती पर कदम रखने के बाद ही उन्हें इसका इस्तेमाल करना होगा।


बता दें कि आयोजन समिति ने यह फैसला इसलिए लिया है कि कंडोम के होने से एथलीट्स किसी के संपर्क में आ सकते हैं। साथ ही कोरोना महामारी के दौर में उन्हें इससे रोकना है। समिति ने कहा कि हमारा इरादा और लक्ष्य यह है कि एथलीट्स खेल गांव में कंडोम का इस्तेमाल नहीं करें।


गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने सुरक्षित यौन संबंध और एचआईवी की रोकथाम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 1988 में खेलों में कंडोम देने की अपनी प्रथा शुरू की। हालांकि पिछले ओलंपिक के मुकाबले इस बार कम कंडोम वितरित किए जाएंगे। वहीं रियो ओलंपिक के दौरान समिति ने 4,50,000 कंडोम दिए थे।


इसके साथ ही 2021 ओलंपिक में शामिल होने वाले करीब 11,000 एथलीटों में से प्रत्येक के लिए लगभग 14 कंडोम हैं। पुराने नियम और परंपरा कोविड-19 से पहले था। अब आयोजक एक वैश्विक स्वास्थ्य अभियान के हिस्से के रूप में एथलीटों को एक-दूसरे को छूने से बचने के लिए कह रहे हैं। समिति ने अपने कंडोम कार्यक्रम की घोषणा करते हुए 33 पन्नों की एक प्लेबुक जारी की है। इसमें एथलीटों को शारीरिक संपर्क को कम करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

Next Story