Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए कौन थे चक दे इंडिया के असली कबीर खान, पाकिस्तानी खिलाड़ियों के साथ हुई थी फोटो वायरल

India Vs Pakistan Hockey 1982 : भारत बनाम पाकिस्तान के बीच एशियाई गेम्स हॉकी का फाइनल मुकाबला चल रहा था, मैच में सभी बड़े लोग उपस्थित थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मैच को देखने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, अमिताभ बच्चन जैसे बड़े लोग आए हुए थे।

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी बीच मैच से चली गई थी बाहर, जानिए कौन थे असली के कबीर सिंह!
X

शाहरुख खान की चर्चित फिल्म चक दे इंडिया, जिसमे बॉलीवुड अभिनेता ने वीमेन हॉकी टीम के कोच का किरदार निभाया था। चक दे इंडिया मूवी आज ही के दिन 2007 में रिलीज़ हुई थी। चक दे इंडिया मूवी का टाइटल सांग क्रिकेट में भी बहुत लोकप्रिय हुआ था, और ये गाना 2007 T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान खूब प्रचलित हुआ था। शाहरुख खान इस मूवी में कबीर खान के किरदार की भूमिका में थे, जो भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच थे।

कबीर खान (शाहरुख खान) ने ठान रखा था कि अपने ऊपर लगे गद्दार का इल्जाम हटाना है, दरअसल भारतीय पुरुष हॉकी टीम पाकिस्तान के विरुद्ध फाइनल मैच हार गई थी। इसके बाद कबीर खान की फोटो पाकिस्तानी खिलाड़ियों के साथ वायरल हुई, और कहा गया कि कबीर खान ने मैच फिक्सिंग किया था। कहा जाता है कि कबीर खान का ये रोल मीर सिंह नेगी से इंस्पायर था।

कौन थे मीर सिंह नेगी

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच एशियाई गेम्स हॉकी का फाइनल मुकाबला चल रहा था, मैच में सभी बड़े लोग उपस्थित थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मैच को देखने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, अमिताभ बच्चन जैसे बड़े लोग आए हुए थे। शुरूआती गोल भारत की ओर से चौथे मिनट में दागा गया, लेकिन इस गोल के बाद भारत की ओर से कोई अन्य गोल नहीं किया जा सका जबकि पाकिस्तान ने दनादन गोल दागे। पाकिस्तान ने भारत को उस फाइनल मुकाबले में 7-1 से मात दी थी।

Also Read - कप्तान के बाद स्ट्राइकर मनदीप सिंह की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव

इस मैच में गोलकीपर थे मीर सिंह नेगी। इसके बाद मीर सिंह नेगी की फोटोएं पाकिस्तानी खिलाड़ियों के साथ आई तो उन पर आरोप लगे कि उन्होंने प्रत्येक गोल के लिए 1 लाख रूपये लिए हैं। मीर सिंह नेगी ने इसके बाद सफाई में कहा था कि वो फोटोएं एशियाई गेम्स के ओपनिंग समारोह की थी, जो किसी पत्रकार ने खींची थी। शाहरुख खान का चक दे इंडिया में कबीर खान का रोल मीर सिंह नेगी से ही इंस्पायर था।

Next Story