Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Pro Kabaddi 2021: 22 दिसंबर से प्रो-कबड्डी लीग की शुरुआत, इस टीम ने सबसे ज्यादा बार खिताब किया अपने नाम

प्रो- कबड्डी लीग (Pro Kabaddi 2021) के 8वें सीजन की शुरुआत 22 दिसंबर से होने जा रही है। कोरोना के कारण पिछले साल इसका आयोजन नहीं हो पाया था, जिस कारण इस बार सभी मुकाबले बेंगलुरु (Bengaluru) में फैंस की गैरमौजूदगी में होंगे।

Pro Kabaddi 2021: 22 दिसंबर से प्रो-कबड्डी लीग की शुरुआत, इस टीम ने सबसे ज्यादा बार खिताब किया अपने नाम
X

खेल। 22 दिसंबर से प्रो- कबड्डी लीग (Pro Kabaddi 2021) के 8वें सीजन की शुरुआत होने जा रही है। कोरोना के कारण पिछले साल इसका आयोजन नहीं हो पाया था, जिस कारण इस बार सभी मुकाबले बेंगलुरु (Bengaluru) में फैंस की गैरमौजूदगी में होंगे।

इस बार इस सीजन को कौन सी टीम जीतेगी ये तो भविष्य में पता चलेगा। लेकिन जब 2014 में ये लीग शुरु हुई तो उस दौरान कोई नहीं जानता था कि ये इनती प्रसिद्धि हासिल करेगी। हमारे देश में क्रिकेट जैसे खेलों का ही बोलबाला है ऐसे में इस लीग के शुरु होने पर सभी ने आशंका जताई थी कि ये लीग कुछ कमाल नहीं कर पाएगी। 8 टीमों से इस लीग की शुरुआत हुई और अब इसमें 12 टीमें खेल रही हैं। इतना ही नहीं इसमें खिलाड़ियों को भी सैलरी के तौर पर करोड़ो रुपए मिलते हैं।

प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में अगर कोई टीम सबसे ज्यादा बार जीती है तो वो पटना पाइरेट्स है। पटना पाइरेट्स ने तीन बार खिताब अपने नाम किया है। जबकि कोई भी दूसरी टीम दो बार खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। हालांकि, जयपुर पिंक पैंथर्स, यू मुम्बा, बेंगलुरु बुल्स और बंगाल वारियर्स ने एक-एक बार खिताब जीता है। इस लीग के अबतक कुल 7 सीजन हो चुके हैं, जबकि ये सीजन 8वां होगा। वहीं पटना पाइरेट्स ने पिछले दिनों प्रशांत कुमार राय को टीम का कप्तान नियुक्त किया।

जीत के मामले में दूसरे नंबर पर

इसके साथ ही पटना पायरेट्स ने अबतक कुल 134 मुकाबले खेले हैं जिसमें से उसे 70 में जीत हासिल हुई है जबकि 51 में हार का मुंह देखना पड़ा। साथ ही 13 मुकाबले ड्रॉ की भेंट चढ़ गए। इस मामले में पटना को मात दी यू मुम्बा ने, यू मुम्बा ने सबसे ज्यादा 81 मुकाबले जीते हैं। लेकिन कोई भी दूसरी टीम 70 या उससे ज्यादा जीत हासिल नहीं कर सकी है।

Next Story