Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

PM Modi ने शीतकालीन खेलों का किया उद्घाटन, जम्मू कश्मीर को बनाएंगे शीत खेलों का गढ़

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने शीतकालीन खेलों (Winter games) का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने कहा कि यह जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) को शीत खेलों का गढ बनाने की दिशा में अहम कदम है।

27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के खिलाड़ी भाग लेंगे
X

पीएम मोदी ने किया 'खेलो इंडिया शीतकालीन गेम्स' का उद्घाटन

खेल। शुक्रवार को गुलमर्ग में दूसरे खेलो इंडिया (Khelo India) शीतकालीन खेलों का शुभारंभ हुआ। इस दौरानप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra Modi) ने शीतकालीन खेलों (Winter games) का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने कहा कि यह जम्मू कश्मीर (Jammu & Kashmir) को शीत खेलों का गढ बनाने की दिशा में अहम कदम है। वहीं इन खेलों में 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों (Union territory) के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। इन खेलों में अल्पाइन स्कीइंग (Alpine skiing), नोर्डिक स्की, स्नोबोर्डिंग, स्की पर्वतारोहण, आइस हॉकी और आइस स्केटिंग शामिल है।

बता दें कि प्रधानमंत्री ने वर्चुअल संबोधन में कहा,'यह अंतरराष्ट्रीय शीतकालीन खेलों में भारत की उपस्थिति दर्ज कराने और जम्मू कश्मीर को शीत खेलों का गढ बनाने की दिशा में एक कदम है। ये खेल एक भारत, श्रेष्ठ भारत के संकल्प को मजबूत करेंगे।" साथ ही उन्होंने कहा कि, "मुझे बताया गया है कि इस बार प्रतियोगियों की संख्या दोगुनी हो गई है। यह शीतकालीन खेलों के प्रति लोगों के बढते रूझान का संकेत है।"

वहीं इन खेलों का आयोजन केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर खेल परिषद और जम्मू और कश्मीर शीतकालीन खेल एसोसिएशन के सहयोग से किया जा रहा है।

साथ ही प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, 'ये खेल 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' के संकल्प को मजबूत करेंगे। मुझे बताया गया है कि इस बार प्रतियोगियों की संख्या दुगुनी हो गई है। यह शीतकालीन खेलों के प्रति लोगों के बढ़ते रूझान का संकेत है"।

Next Story