Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Paris Olympics 2024 के लिए सरकार ने शुरु की तैयारी, ये 7 दिग्गज Mission Olympic Cell में शामिल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक को लेकर सरकार ने कसी कमर, Mission Olympic Cell में इन 7 दिग्गजों को किया शामिल

Paris Olympics 2024 के लिए सरकार ने शुरु की तैयारी, ये 7 दिग्गज Mission Olympic Cell में शामिल
X

खेल। टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics 2021) में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद भारत सरकार ने पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) को लेकर तैयारियां शुरु कर दी है। इसी के तहत खेल मंत्रालय ने अपनी मिशन ओलंपिक सेल (Mission Olympics Cell) में भारत के 7 अंतरराष्ट्रीय एथलीट्स को शामिल किया है। इन दिग्गजों के मार्गदर्शन में ही नए चैंपियन तैयार किए जाएंगे।

दिग्गज सिखाएंगे नए एथलीट्स को गुर

इसकी जानकारी खुद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया के जरिए दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि हम पेरिस ओलंपिक 2024 की तैयारियों को और भी ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं। इसलिए इन 7 दिग्गजों को मिशन ओलंपिक सेल में शामिल किया गया है।

खेल मंत्री ने लिखा कि इन सभी दिग्गजों का अनुभव हमें एक चैंपियन एथलीट तैयार करने वाला सिस्टम तैयार करने में मदद करेगा। साथ ही उन्होंने एक और ट्वीट करते हुए सभी 7 दिग्गजों के नामों को उजागर किया। इनमें पूर्व फुटबॉलर बाइचुंह भूटिया, लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज, हॉकी प्लेयर सरदार सिंह, वीरेन रस्किन्हा, शूटर अंजलि भागवत, टेबल टेनिस प्लेयर मोनालिया बरुआ मेहता के साथ बैडमिंटन स्टार तृप्ती मुरुंगडे हैं।

मिशन ओलंपिक सेल क्या है?

बता दें कि मिशन ओलंपिक सेल क्या है। दरअसल केंद्र सरकार ने 2016 में मिशन ओलंपिक सेल का गठन किया था, जिसका नाम Tops है। वहीं इसके जरिए एथलीट्स की ट्रेनिंग, बोर्डिंग, लॉजिंग ट्रेनिंग की व्यवस्था की पूर्ती की जाती है। साथ ही बेहतर ट्रेनिंग के लिए खिलाड़ियों को विदेश भी भेजा जाता है जिससे वह अपनी ट्रेनिंग बेहतर ढंग से कर सके। इसी कड़ी में पिछले साल बजरंग पुनिया को भी विदेश भेजा गया था।

Next Story