Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Paralympics Tokyo 2020: अवनि लेखरा ने किया समापन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व

टोक्यो पैरालंपिक का भव्य समारोह हुआ। इस दौरान गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट 19 वर्षीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने तिरंगा लहराकर भारतीय दल का नेतृत्व किया।

Paralympics Tokyo 2020: अवनि लेखरा ने किया समापन समारोह में भारतीय दल का नेतृत्व
X

खेल। रविवार को टोक्यो पैरालंपिक (Paralympics Tokyo 2020) का भव्य समापन समारोह (Closing Ceremony) हुआ। इस दौरान गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडलिस्ट 19 वर्षीय निशानेबाज अवनि लेखरा (Avani Lekhara) ने तिरंगा लहराकर भारतीय दल का नेतृत्व किया। टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों का आयोजन 24 अगस्त से 5 सितंबर के बीच हुआ था और इसमें 22 खेलों में 539 पदक स्पर्धाएं शामिल थीं। पैरालंपिक खेलों में 9 खेल विधाओं में भारत के कुल 54 पैरा-एथलीटों को शामिल किया गया था। वहीं खेलों के समापन समारोह में भारतीय दल के 11 सदस्य मौजूद थे। इसके साथ ही समापन समारोह में अंतर्निहित अवधारणाएं "सामंजस्यपूर्ण कैकोफोनी" और "आगे बढ़ना" थीं।

इस दौरान स्टेडियम में आतिशबाजी हुई और पूरा जापान का नेशनल स्टेडियम जगमगा उठा। वहीं भारतीय दल ने अपने अभियान को अब तक के उच्चतम स्तर पर समाप्त किया है। खेलों के महाकुंभ में भारत ने कुल 19 पदक हासिल किए, जिसमें 5 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक शामिल हैं। वहीं इस बार भारत ने खेलों में 9 खेल इवेंट्स में 54 पैरा-एथलीटों दल भेजा था जो कि अबतक का सबसे बड़ा दल था। इसके साथ ही टोक्यो में बैडमिंटन और ताइक्वांडो दोनों का प्रतिनिधित्व भारत ने पहली बार किया।

वहीं 1968 में पैरालिंपिक में अपनी पहली उपस्थिति बनाने के बाद से, भारत ने 2016 के रियो संस्करण तक कुल 12 पदक जीते थे। देश ने अब अकेले टोक्यो पैरालिंपिक 2020 में उस पूरी संख्या में 7 पदकों से बड़े पैमाने पर सुधार किया है। कुल 162 देशों में से भारत कुल पदक तालिका में 24वें स्थान पर है, जबकि 19 पदकों की उपलब्धि पदकों की संख्या के आधार पर 20वें स्थान पर है।

और पढ़ें
Next Story