Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोवाक जोकोविच मना रहे अपना 34वां जन्मदिन, 18 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब कर चुके हैं अपने नाम

विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। मौजूदा दौर के बेहतरीन टेनिस खिलाड़ियों में शुमार जोकोविच ने अब तक 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं।

नोवाक जोकोविच मना रहे अपना 34वां जन्मदिन, 18 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब कर चुके हैं अपने नाम
X

खेल। सर्बिया (Serbia) के बेलग्रेड (Belgrade) में 22 मई 1897 को जन्में और 18 ग्रैंड स्लैम (Grand Slam) एकल खिताब अपने नाम करने वाले विश्व के नंबर वन (World No, 1) टेनिस खिलाड़ी (tennis Player) नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) आज अपना 34वां जन्मदिन मना रहे हैं। नोवाक ने महज चार साल की उम्र से ही टेनिस (Tennis) खेलना शुरू कर दिया था और लगातार दमदार प्रदर्शन करते हुए वैश्विक पटल पर पहचान हासिल की। उन्होंने अब तक 9 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australia Open), एक बार फ्रेंच ओपन (French Open), पांच बार विम्बलडन (Wimbledon) और तीन बार यूएस ओपन (US Open) खिताब जीते हैं। वह सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाले पुरुष खिलाड़ियों में तीसरे नंबर पर हैं।


वहीं जोकोविच ने अपना पहला एटीपी खिताब महज 18 साल की उम्र में जीता था। जोकोविच एटीपी रैंकिंग में नंबर-1 बनने वाले अपने देश सर्बिया के पहले टेनिस खिलाड़ी हैं। इतना ही नहीं, पुरुष वर्ग में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सर्बिया के पहले खिलाड़ी भी हैं।


इसके साथ ही जोकोविच ने अपने से एक साल बड़ी अपनी गर्लफ्रेंड और मॉडल येलेना से 2014 में शादी रचाई थी। वहीं येलेना से उनके दो बच्चे हैं। जोकोविच के बेटे का नाम स्टीफन है जबकि बेटी का नाम तारा है।


जोकोविच सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पुरुष खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। स्विस स्टार रोजर फेडरर (20 खिताब) पहले और नडाल (19) दूसरे नंबर पर हैं।

वहीं नॉर्मल जिंदगी की बात की जाए तो जोकोविच थोड़े इमोशनल के साथ साथ दिलदार भी हैं। उनकी एक फाउंडेशन भी है जो जरूरतमंदों की मदद करती है। कोरोना के संकट काल में भी उनकी संस्था ने कई लोगों की मदद की थी। उनके कुछ चाहने वाले कहते हैं कि वह थोड़े गुस्सैल भी हैं और हार पर वह खुद से ही नाराज भी हो जाते हैं।

Next Story