Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हरियाणा सरकार बढ़ाएगी ओलंपिक की तैयारी करने वाले खिलाड़ियों का हौसला, खिलाड़ियों को देगी इतने लाख रुपये

हरियाणा सरकार ओलंपिक में क्वालिफाई करने वाले खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने और उनकी तैयारी के लिए उन्हें पांच-पांच लाख रुपये की प्रीपिरेशन मनी देगी।

हरियाणा सरकार ओलंपिक में क्वालिफाई करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेगी
X

हरियाणा की विनेश फौगाट ओलंपिक में प्रबल दावेदार हैं।

हरियाणा सरकार आए दिन अपने खिलाड़ियों के लिए कुछ न कुछ करती रहती है। और यही कारण है कि हरियाणा (Haryana) बाकी प्रदेशों से काफी आगे है। टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic) के लिए अब तक हरियणा के कई खिलाड़ियों ने क्वालिफाई किया है। और उन्हीं खिलाड़ियों का प्रोत्साहन बढ़ाने के लिए इन खिलाड़ियों को तैयारी के लिए 5-5 लाख रुपये दिए जाएंगे। यह फैसला हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में लिया गया। खिलाड़ियों की तैयारियों में किसी तरह की आर्थिक तंगी ना हो जिसके कारण सरकार ने यह फैसला लिया है। टोक्यो ओलिंपिक का आयोजन बीते साल होना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण उसे एक साल के लिए टाल दिया गया। अब इसका आयोजन 23 जुलाई से 24 अगस्त तक होना है।

खिलाड़ियों को दी जाएगी प्रिपरेशन मनी

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस तैयारी के साथ खिलाड़ियों की गुणवत्ता प्रशिक्षण और आहार प्राप्त करने में मदद मिलेगी और इससे खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन देखने को मिलेगा और राज्य तथा देश का नाम रोशन होगा। इस राशि को 'प्रीपरेशन मनी' यानी तैयारी के लिए खर्च की जाने वाली राशि का नाम दिया गया है।

राज्य मंत्री कांवर पाल सिंह गुर्जर ने इस बारे में बात करते बताया कि यह पैसा जल्द ही खिलाड़ियों को दिया जाएगा। पांच लाख रुपये की इस राशि से ओलिंपिक खेलों में भाग लेने के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ी अपनी डाइट, ट्रेनिंग और क्षमता निर्माण के काम में खर्च कर सकेंगे। यह राशि आर्थिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों को प्राथमिकता के आधार पर मिलेगी। उन्होंने बताया कि बाकी खट्टर सरकार चाहती है कि हरियाणा खेलों के मामले में सबसे आगे ही रहे। इसके अलावा खेलों का स्तर बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार ने नई नियुक्तियों को भी मंजूरी दी है। जिसके मुताबिक 100 सीनियर कोच, 150 ग्रुब बी कोच और 250 जूनियर कोच नियुक्त किए जाएंगे।

Next Story