Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया के वो दिग्गज जिन्होंने छुई कामयाबी की बुलंदी लेकिन बाद में बन गए मोस्ट वॉन्टेड विलेन

रेसलर सुशील कुमार (Sushil Kumar) को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। वे आजादी के बाद रेसलिंग में दो मेडल जीतने वाले एकमात्र पहलवान हैं। उनपर जूनियर पहलवान के हत्या के आरोप लगे हैं।

From Sushil Kumar to Mike Tyson Five veterans who became villains after being success
X

दुनिया के वो दिग्गज जिन्होंने छुई कामयाबी की बुलंदी लेकिन बाद में बन गए मोस्ट वॉन्टेड विलेन

खेल। देश में रेसलिंग (Wrestling) को नया आयाम अगर किसी ने दिया है, तो ये कहना गलत नहीं होगा कि वह सुशील कुमार (Sushil Kumar) हैं। 2008 ओलंपिक (2008 Olympic) में ब्रॉन्ज मेडल (Bronze Medal) और 2012 ओलंपिक (2012 Olympic) में सिल्वर मेडल (Silver Medal) जीतकर देश का नाम रोशन करने वाले सुशील कुमार ही थे। जिन्हें देखकर बड़ी संख्या में लोगों ने इस खेल का रुख किया। आज सुशील कुमार विवादों में हैं, उन पर जूनियर पहलवान सागर धनखड़ के हत्या के आरोप हैं। सुशील कुमार दुनिया में अकेले ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जिन्होंने कामयाबी की बुलंदी तो छुई लेकिन बाद में मोस्ट वॉन्टेड विलेन बन गए। उनके अलावा भी दुनियाभर में कई दिग्गज खिलाड़ी हैं जिन्हें उनकी ही तरह कामयाबी तो मिली लेकिन बाद में कहलाए मोस्ट वॉन्टेड विलेन।


1.माइक टाइसन अपने में ही एक बड़ा नाम है, माइक टाइसन अमेरिका के बड़े बॉक्सिंग खिलाड़ी रहे। वह हैविवेड कैटेगरी में ऑल टाइम खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। लेकिन वह इसे बरकरार नहीं रख सके। 1992 में उनपर रेस के आरोप लगे थे और 6 साल की सजा भी हुई थी। 58 प्रोफेशनल फाइट में से 50 में टाइसन ने जीत दर्ज की। 44 मुकाबले तो उन्होंने नॉकआउट से जीते थे।


2.सुशील कुमार: सुशील कुमार भारतीय रेसलिंग इतिहास के बड़े दिग्गजों में से एक हैं। आजादी के बाद वे रेसलिंग में दो मेडल जीतने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता। लेकिन आज उन पर हत्या के आरोप लगे हैं।


3.डिएगो मेराडोना: अर्जेंटीना फुटबॉल टीम के कप्तान रहे। उन्होंने 1986 में टीम को वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया। साथ ही उन्होंने कुल 4 वर्ल्ड कप खेले, लेकिन वे ड्रग्स के कारण विवादों में रहे। 1994 के वर्ल्ड कप के दौरान उन्हें दो मैच बाद ही स्वदेश भेज दिया गया था। अमेरिका में हुए टूर्नामेंट के दौरान वे ड्रग टेस्ट में फेल हो गए थे। वे अर्जेंटीना टीम के कोच भी बने।


4.हैंसी क्रोन्ये दक्षिण अफ्रीका के सफल क्रिकेट कप्तान में से एक, लेकिन 2000 में मैच फिक्सिंग में फंस गए। मैच फिक्सिंग के इस मामले ने उस समय पूरे खेल जगत को हिला कर रख दिया था। इसके बाद उन पर आजीवन बैन लगा दिया। हालांकि, 2002 में एक प्लेन क्रैश में उनकी मौत हो गई। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 68 टेस्ट और 188 वनडे खेले। उन्होंने 300 से ज्यादा लिस्ट ए के मुकाबले खेले।


5.लांस ऑर्मस्ट्रांग: अमेरिका के बड़े साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग ने 7 बार टूर डी फ्रांस का खिताब जीता। लेकिन बाद में वह डोपिंग में घिर गए। बाद में उन्होंने डोपिंग को स्वीकार भी किया। जिसके बाद इस कारण उनसे सभी टाइटल छीन लिए गए। इसके बाद उन पर 2012 में आजीवन बैन लगा दिया गया। उन्होंने 1999 से 2005 तक लगातार 7 बार टूर डी फ्रांस का खिताब जीता था।

Next Story