Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भवानी देवी ने तलवारबाजी में रचा इतिहास, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं

भवानी देवी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय फ़ेंसर चुनी गई हैं। अब वो टोक्यो 2021 में तलवारबाजी करेंगी।

भवानी देवी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं
X

 भवानी देवी ने तलवारबाजी में रचा इतिहास

खेल। तलवारबाजी (Fencing) में भवानी देवी (Bhawani Devi) ने इतिहास रच दिया है। जिसके बाद वह ओलंपिक (Olympic) के लिए क्वालीफाई (Qualify) करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी (First women player) बन गई हैं। उन्होंने रविवार को हुए फेंसिंग विश्व कप (Fencing world cup) चयन में तलवारबाजी में क्वालीफाई करते हुए मेजबान टीम हंगरी (hungry) को क्वार्टर फाइनल में हरा दिया, जिसका फायदा दक्षिण कोरिया (South Korea) को हुआ। जिससे कोरिया अब सेमीफाइनल में जा सकेगा। वहीं भवानी देवी ने समायोजित आधिकारिक रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक क्वालीफिकेशन हासिल किया। बता दें कि भवानी फिलहाल 45वें स्थान पर हैं और रैंकिंग के आधार पर वह पहला स्थान हासिल करने में सफल रहेंगी।

दरअसल 5 अप्रैल 2021 तक विश्व रैंकिंग के आधार पर एशिया और ओशिनिया क्षेत्र के लिए दो व्यक्तिगत स्पॉट बनाए गए थे, वहीं फिलहाल भवानी 45वें स्थान पर हैं। लेकिन रैंकिंग के आधार पर दो उपलब्ध स्लॉट्स में से वो एक पर कब्जा कर लेंगी। बता दें कि 27 साल की भवानी की योग्यता की पुष्टि अगले महीने होने वाली रैंकिंग के मुताबिक की जायेगी।

देश का नाम किया रोशन

भवानी ने अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के चलते अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसा हासिल करते हुए भारत को एक नई पहचान दी है। तमिलनाडु की रहने वाली भवानी आठ बार के राष्ट्रीय चैंपियन रियो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही थी। हालांकि उन्होंने हार नहीं मानी और टोक्यो खेलों के लिए योग्यता हासिल करने के प्रयासों को आगे बढ़ाया और इटली में प्रशिक्षण जारी रखा।

किरेन रिजिजू ने दी बधाई

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भवानी देवी को ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने पर बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा 'भारतीय पहलवान भवानी देवी को बधाई, जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया है! वो ये उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय फेंसर बन गई हैं।'

Next Story