Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Australian Open 2021: नाओमी ने रचा इतिहास, दूसरी बार अपने नाम किया ऑस्ट्रेलियन ओपन

जापान की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2021) का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में अमेरिका की जेनिफर ब्रैडी (Jennifer Brady) को 6-4 और 6-3 से हरा दिया।

Australian Open 2021: नाओमी ने दूसरी बार किया ऑस्ट्रेलियन ओपन अपने नाम
X

नाओमी ओसाका ने जीता दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन। 

खेल। शनिवार को जापान की 23 साल की नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2021) का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। नाओमी ने फाइनल मुकाबले में अमेरिका की जेनिफर ब्रैडी (Jennifer Brady) को 6-4 और 6-3 से हराकर दूसरी बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब अपने नाम कर लिया है। बता दें कि यह उनके करियर का चौथा ग्रैंडस्लैम है। इससे पहले नाओमी 2018 में भी ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीत चुकी हैं।

ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने वाली 12वीं महिला खिलाड़ी बनी नाओमी

नाओमी दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियनशिप जीतने वाली 12वीं महिला खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में ओसाका ने अमेरिका की ही सेरेना विलियम्स (Serena Williams) को 6-3 और 6-4 से हराया था। इस हार के साथ ही सेरेना का रिकॉर्ड 24वें महिला सिंगल ग्रैंडस्लैम जीतने का सपना टूट गया था।

सेमीफाइनल मुकाबले में सेरेना विलियम्स (Serena Williams) जैसी बड़ी खिलाड़ी को हराकर फाइनल में पहुंची नाओमी ओसाका मुकाबले की फेवरेट थी। वहीं जेनिफर ब्रैडी पहली बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची थी। इससे पहले पिछले साल नाओमी ओसाका ने ही ब्रैडी को यूएस ओपन के सेमीफाइनल मुकाबले में हराया था। नाओमी ने महिला एकल फाइनल में जेनिफर ब्रैडी को सीधे सेटों में हराकर आस्ट्रेलियाई ओपन खिताब अपनी झोली में डाला। जो उनकी चौथी ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी है। नाओमी ने ग्रैंडस्लैम में आठवीं बार खेलते हुए चौथा खिताब जीता, उन्होंने फाइनल में लगातार छह गेम हासिल कर 6-4, 6-3 से जीत दर्ज की।

अपनी मजबूत सर्विस से नाओमी ने छह ऐस जमाकर मेजर फाइनल्स का स्कोर 4-0 किया और मोनिका सेलेस के 30 साल पहले इस तरह से अपना करियर शुरू करने के बाद वह ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं। ओसाका ने पिछले साल अमेरिकी ओपन खिताब जीता था। उन्होंने 2018 में अमेरिकी ओपन और 2019 में आस्ट्रेलियाई ओपन की ट्राफी हासिल की थी। 23 साल की ओसाका का जन्म जापान में हुआ लेकिन जब वह तीन वर्ष की थी अपने परिवार के साथ अमेरिका बस गयी थीं।

स्टेडियम में करीब 7,500 दर्शकों को बैठने की अनुमति दी गयी जबकि कोविड-19 लॉकडाउन के कारण पांच दिन तक टूर्नामेंट के शुरू में दर्शकों का प्रवेश बंद कर दिया गया था. केवल दो सक्रिय महिला खिलाड़ियों के पास ही ओसाका से ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब हैं और वो हैं सेरेना विलियम्स (23) और वीनस विलियम्स (सात)।

Next Story