Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्रिकेट जगत की अनोखी घटना: इस बल्लेबाज ने 5 गेंदों में 77 रन बनाकर रच दिया इतिहास

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, क्रिकेट इतिहास में ऐसा ही एक घटना हुआ जिसमें एक मैच में पांच गेंद में 77 रन बन गए।

क्रिकेट जगत की अनोखी घटना: इस बल्लेबाज ने 5 गेंदों में 77 रन बनाकर रच दिया इतिहास

इसीलिए तो क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, जहां मैच की आखिरी गेंद तक ये पता नहीं लगता कि कौन सी टीम जीतेगी और कौन सी हारेगी। एक पल जीतने वाली टीम हार जाती है वहीँ दूसरे पल हारने वाली टीम जीत जाती है। इन्हीं वजहों से क्रिकेट सबसे मशहूर और लोकप्रिय खेल माना जाता है। क्रिकेट इतिहास में ऐसा ही घटना हुआ जिसमें एक मैच में पांच गेंद में 77 रन बन गए।

ऐसे बना था ये अनोखा रिकॉर्ड

फरवरी 1990 में न्यूजीलैंड की वेलिंग्टन्स शेल ट्रॉफी के दौरान क्राइस्टचर्च में खेले गए एक फर्स्ट क्लास मैच में वेलिंग्टन की टीम ने केन्टरब्यूरी की टीम को 59 ओवरों में जीत के लिए 291 रन बनाने का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में केन्टरब्यूरी की टीम की शुरुआत बेहद ख़राब रही और उसने सिर्फ 108 रन के अन्दर ही अपने 8 विकेट खो दिए थे।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: राजस्थान ने किया कप्तान का ऐलान, इस दिग्गज को मिली कमान

आखिर में मैच को जीतने के लिए केन्टरब्यूरी टीम को दो ओवर में 95 रन चाहिए थे जो कि कहीं से भी संभव नहीं लग रहा था। फिर तो जो हुआ वह इतिहास ही बन गया वेलिंग्टन टीम की ओर से गेंदबाज बर्ट वेन्से ने अपने एक ओवर में 22 गेंदें फेंकी जिसमें 17 नो बॉल थीं। इस ओवर में बल्लेबाज ने 8 छक्के और 4 चौके और बर्ट की शुरुआती 17 गेंद में से सिर्फ 1 गेंद ही लीगल थी।

और 5 सही गेंद डालने के बाद अंपायर ने उनका ओवर खत्म कर दिया। आख़िरकार बर्ट के इस ओवर में 77 रन बनें और अब जीत के लिए अंतिम ओवर में 18 रन चाहिए थे और बल्लेबाज ली जर्मन और रोजर फोर्ड ने 17 रन बनाकर मैच को ड्रा करवा दिया।

Share it
Top