Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आया गेंदबाज और रच गया इतिहास

इंग्लैंड की जीत ने पाकिस्तान के इस खिलाड़ी के रिकॉर्ड को फीका कर दिया।

11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आया गेंदबाज और रच गया इतिहास
X
नई दिल्ली. इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मंगलवार को ट्रेंट ब्रिज में खेले गए वनडे की आज भी चर्चा है। हो भी क्यों न इस मैच में रिकॉर्डों की झड़ी जो लग गई। जहां इंग्लैंड ने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा टोटल बनाते हुए श्रीलंका का 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, वहीं पाकिस्तानी गेंदबाज वहाब रियाज वनडे में दुनिया के दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज बन गए और इस मामले में भारत के भुवनेश्वर कुमार को पीछे छोड़ा, लेकिन इस बीच एक अन्य पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर का कमाल दबकर रह गया, जबकि इस गेंदबाज ने गेंदबाजी नहीं, बल्कि बैटिंग में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।
2010 में इंग्लैंड की जमीन पर मैच फिक्सिंग के दोषी करार दिए गए मोहम्मद आमिर ने सजा पूरी करने के बाद इस साल की शुरुआत में क्रिकेट में वापसी की थी। कुछ विशेषज्ञों ने वापसी के बाद उनके प्रदर्शन को लेकर संदेह भी जताया था, लेकिन आमिर ने इन सब कयासों को गलत साबित करते हुए शानदार वापसी की और काफी प्रभावित किया। अभी तक सबने उनका कमाल गेंदबाजी में ही देखा था, लेकिन अब उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बैटिंग में भी कमाल कर दिखाया है। हालांकि वह बैटिंग के लिए नहीं जाने जाते और इसीलिए कप्तान उन्हें 11वें नंबर पर बैटिंग के लिए भेजते हैं.
11वें नंबर के बल्लेबाज की पहली फिफ्टी
मंगलवार के मैच में पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड के विशालकाय 445 रन के लक्ष्य का सामने संघर्ष कर रही थी। पाक के 199 रन पर 9 विकेट गिर चुके थे। हार तो तय थी, लेकिन यासिर शाह का साथ देने आए तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 11वें नंबर पर बैटिंग करते हुए शानदार खेल दिखाया। उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 28 गेंदों 58 रन जड़ दिए। आउट होने से पहले उन्होंने 5 चौके और 4 छक्के उड़ाए। इस बीच वह वर्ल्ड क्रिकेट में 11वें नंबर पर फिफ्टी बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।
हमवतन शोएब अख्तर को छोड़ा पीछे
11वें नंबर पर वनडे में फिफ्टी बनाने वाले आमिर ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ज अपने नाम करते हुए हमवतन तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को पीछे छोड़ा। शोएब ने 22 फरवरी, 2003 को इंग्लैंड के ही खिलाफ 16 गेंदों में 43 रन बनाए थे, जिसमें 5 चौके और 3 छक्के लगाए थे। हालांकि वह फिफ्टी नहीं बना पाए थे।
अन्य कोई नहीं बना पाया फिफ्टी
11वें नंबर पर बैटिंग करते हुए एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के शोएब अख्तर जहां इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं, वहीं दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मखाया नतिनी तीसरे नंबर पर हैं। नतिनी ने 2 मार्च, 2004 को न्यूजीलैंड के खिलाफ ताबड़तोड़ 35 गेंदों में 42 रन बनाए थे, लेकिन 8 रन से फिफ्टी से चूक गए थे। उन्होंने 3 चौके और 2 छक्के लगाए थे। वेस्टइंडीज के जोएल गार्नर ने जून, 1983 में 29 गेंदों 37 रन ठोके थे, जबकि केन्या के पीटर ऑनगॉन्डो ने अगस्त, 2001 में 42 गेंदों में 36 रन बनाए थे।
आमिर का हाल गेंदबाजी में नहीं रहा ठीक
बैटिंग को छोड़ दें, तो मोहम्मद आमिर ने गेंदबाजी में जरूर निराश किया। आमिर के 10 ओवर में 72 रन पड़े. हालांकि सबसे बुरी हालत पाक के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज की रही, जिनके 10 ओवर में 11 रन प्रति ओवर के औसत से 110 रन 'लूटे गए'। वहाब को कोई विकेट भी नहीं मिला। खैरियत केवल यह रही कि वे 4 रन के अंतर से वनडे क्रिकेट के एक मैच के सबसे 'खर्चीले' गेंदबाज बनने से बच गए। वनडे क्रिकेट का सबसे 'खराब' गेंदबाजी विश्‍लेषण ऑस्‍ट्रेलिया के मिक लेविस के नाम पर है जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वर्ष 2006 में 10 ओवर में 113 रन खर्च किए थे। वैसे वहाब के नाम अब वनडे का दूसरा सबसे 'खराब' गेंदबाजी विश्‍लेषण दर्ज हो गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story