Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

मोहाली वनडे: भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया

धोनी ने सबसे अधिक छक्कों का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा

मोहाली वनडे: भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया
नई दिल्ली. भारत ने 5 मैचों की वनडे सीरीज में तीसरा वनडे मैच जीत कर न्यूजीलैंड पर 2-1 से बढ़त हासिल कर ली। भारत की ओर से विराट कोहली ने इस मैच में शतक जमाया और वह 154 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुए। अपनी शानदार पारी के दौरान विराट ने 1 छक्का और 16 चौके जड़े। विराट की बैटिंग के अलावा कप्तान एम. एस. धोनी ने 80 रन की आकर्षक पारी खेली। भारत ने 7 विकेट से यह मैच अपने नाम कर लिया। कोहली ने मोहाली के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रेकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।
286 रन के टारगेट का पीछे करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही स्कोरबोर्ड पर 13 रन ही जुड़े थे कि ओपनर अजिंक्य रहाणे 5 रन बनाकर मैट हेनरी की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद 13 रन बनाकर रोहित शर्मा भी चलते बने। 41 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद कैप्टन धोनी ने कोहली के साथ मोर्चा संभाला और दोनों ने कीवी टीम के हाथों से यह मैच छीन लिया। कैप्टन और वाइस कैप्टन ने मिलकर 151 रन की साझेदारी की। धोनी ने अपनी इस पारी में 3 छक्के और 6 चौके भी जड़े। 192 रन के स्कोर पर जब धोनी आउट हुए थे, तब तक कोहली और धोनी ने मिलकर मैच को भारत के पाले में कर दिया था। अंत में मनीष पांडे ने कोहली का साथ देकर 10 बॉल बाकी रहते भारत को जीत दिला दी।
इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर न्यू जीलैंड को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया। न्यू जीलैंड इस दौरे पर लगातार छठी बार टॉस हारा। कीवी टीम ने पहले खेलते हुए भारत को 286 रन का टारगेट दिया। न्यू जीलैंड के लिए टॉम लेथम ने सर्वाधिक 61 रन की पारी खेली। लेथम के बाद रॉस टेलर ने 44, नीशम ने 57 और हेनरी ने 39 रन की अहम पारियां खेलीं। एक बार को लग रहा था कि कीवी टीम इस मैच में 300 रन से ज्यादा का स्कोर खड़ा कर लेगी, लेकिन 153 के स्कोर पर टीम तीसरा विकेट गिरने के बाद टीम ने जल्दी-जल्दी 8 विकेट खो दिए।
तीसरे विकेट के रूप में रॉस टेलर (44) के आउट हुए। टेलर ने लेथम के साथ मिलकर 73 रन जोड़े। 153 पर 3 विकेट खोने के बाद 199 तक आते-आते कीवी टीम के 8 बैट्समैन पविलियन जा चुके थे। इसके बाद नौवें विकेट के लिए मैट हेनरी (39) और जेम्स नीशम (57) ने मिलकर 84 रन की अहम साझेदारी निभा टीम के स्कोर को 285 तक पहुंचाया।
एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, शानदार फॉर्म में चल रहे लेथम ने इस पारी में भी 61 रन जोड़े। भारत की ओर से जाधव ने 29 रन देकर 3, जबकि मिश्रा ने 46 रन देकर 2 विकेट चटकाए। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन विकेट चटकाए, लेकिन वह काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने 10 ओवर में 75 रन लुटाए। जसप्रीत बुमराह ने भी 52 रन देकर दो विकेट हासिल किए।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top