Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Mithai Raj Birthday: ये महिला खिलाड़ी बनना चाहती थी डांसर, लेकिन भारतीय क्रिकेट पर किया राज

मिताली राज एक डांसर बनना चाहती थी इसके लिए उन्होंने भरतनाट्यम में ट्रेनिगं ली है। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। जब हाथ मे बल्ला थामा तो सब कुछ छोड़ क्रिकेट को ही अपनी ज़िंदगी बनाने का फैसला किया और आज विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों में से एक है।

Mithai Raj Birthday: ये महिला खिलाड़ी बनना चाहती थी डांसर, लेकिन भारतीय क्रिकेट पर किया राज
X

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की शानदार खिलाड़ी मिताली राज आज अपना 38वां जन्मदिन बना रही है। मिताली राज एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 6000 रन पर करने वाली पहली महिला खिलाड़ी है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि मिताली राज एक डांसर बनना चाहती थी इसके लिए उन्होंने भरतनाट्यम में ट्रेनिगं ली है। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। जब हाथ मे बल्ला थामा तो सब कुछ छोड़ क्रिकेट को ही अपनी ज़िंदगी बनाने का फैसला किया और आज विश्व की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों में से एक है।


मिताली राज ने सबसे पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1999 को डेब्यू किया था उनका पहला मैच आयरलैंड के ख़िलाफ़ था इस मैच में उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ114 रन की नाबाद पारी खेली थी। मिताली राज का जन्म एक तमिल परिवार में हुआ था 3 दिसंबर 1982 को जोधपुर में वह 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलें लगी थी और 17 साल की उम्र में उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बन गई थी।


टेस्ट मैच में मिताली राज ने 2002 में डेब्यू किया था। और इस टेस्ट सीरीज में उन्होंने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 214 रनों की शानदार पारी खेली थी । इसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की केरन रोल्टन का रिकॉर्ड तोड़ा था। मिताली राज देश की एकमात्र ऐसी महिला खिलाड़ी है जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 2 हजार से ज़्यादा रन बनाए हैं। साथ ही मिताली राज ने 2 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में देश का नेतृत्व किया है।


मिताली राज ने शुरुआती मैंचों में ही दुनिया को दिखा दिया था कि वह क्रिकेट में लंबी पारी खेलने वाली एक बेहतरीन खिलाड़ी है।

Next Story