Top

'मैग्नीफिशेंट मेरी' ने रचा इतिहास, बनी दुनिया की नंबर 1 मुक्केबाज

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 10 2019 8:32PM IST
'मैग्नीफिशेंट मेरी' ने रचा इतिहास, बनी दुनिया की नंबर 1 मुक्केबाज

'मैग्नीफिशेंट मेरी' के नाम से मशहूर भारतीय महिला मुक्केबाज एम सी मेरीकाम पिछले साल छठे विश्व चैंपियनशिप खिताब की बदौलत अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) की विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गई। मणिपुर की इस मुक्केबाज ने पिछले साल नवंबर में दिल्ली में हुए विश्व चैंपियनशिप में इतिहास रचते हुए 48 किग्रा वर्ग का खिताब अपनी झोली में डाला था, जिससे वह टूर्नामेंट की सबसे सफल मुक्केबाज बन गई। एआईबीए की अपडेट हुई रैंकिंग में मेरीकाम ने अपने वजन वर्ग में 1700 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज हैं।

मेरीकाम को 2020 ओलंपिक का सपना पूरा करने के लिए 51 किग्रा में खेलना होगा क्योंकि 48 किग्रा को अभी तक खेलों के वजन वर्ग में शामिल नहीं किया गया है। तीन बच्चों की इस 36 साल की मुक्केबाज ने 2018 में शानदार प्रदर्शन किया था, उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के अलावा राष्ट्रमंडल खेलों और पोलैंड में एक टूर्नामेंट में पहला स्थान हासिल किया था। उन्होंने बुल्गारिया में प्रतिष्ठित स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में रजत पदक प्राप्त किया था।

- सरिता देवी 16वें स्थान पर

अन्य भारतीयों में पिंकी जांगड़ा 51 किग्रा सूची में आठवें स्थान पर काबिज है। एशियाई रजत पदकधारी मनीषा माउन भी 54 किग्रा वर्ग में इसी स्थान पर हैं। विश्व चैंपियनशिप में रजत पदकधारी सोनिया लाठेर 57 किग्रा में दूसरे स्थान पर हैं। विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदकधारी सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) हाल में राष्ट्रीय चैंपियन बनीं, वह अपने वर्ग में चौथे स्थान पर हैं जबकि पूर्व विश्व चैंपियन एल सरिता देवी 16वें स्थान पर है। इंडिया ओपन की स्वर्ण पदकधारी और विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन 69 किग्रा वर्ग में पांचवें स्थान पर हैं। पुरुषों की रैंकिंग अपडेट नहीं हुई है।


ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
mary kom became world number 1 boxer aiba latest ranking

-Tags:#Mary Kom#World Number 1 Boxer#AIBA Ltest Ranking#Magnificent Mary#Indian Boxer#MC Mary Kom

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo