Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019: इन दो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के बीच रहेगा सीधा मुकाबला, जानें किसमें कितना है दम

लोकसभा चुनाव 2019: राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के चुनाव 29 अप्रैल को और दूसरे चरण के चुनाव 6 मई को होंगे। जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट उन 12 लोकसभा क्षेत्रों में शामिल है जहां मतदान दूसरे चरण में 6 मई को डाले जायेंगे।

लोकसभा चुनाव 2019: इन दो अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के बीच रहेगा सीधा मुकाबला, जानें किसमें कितना है दम
X

Lok Sabha Elections 2019

राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर ओलंपिक में भाग ले चुके दो अतंर्राष्ट्रीय खिलाडियों के बीच रोचक मुकाबला होगा। इस सीट पर भाजपा के कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और कांग्रेस की कृष्ण पूनिया के बीच सीधा मुकाबला है। जयपुर ग्रामीण लोकसभा से 2014 में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीत कर राजनीति में उतरे कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ मोदी मंत्रिमंडल में सूचना व प्रसारण मंत्रालय राज्य मंत्री है। पार्टी ने उन पर विश्वास जताते हुए फिर से उन्हें जयपुर ग्रामीण सीट पर उम्मीदवार बनाया है। जबकि कांग्रेस ने सादुलपुर से विधायक कृष्णा पूनिया को उनका मुकाबला करने के लिए चुनाव मैदान में उतारा है।

IPL 2019 CSK vs MI: चेन्नई के खिलाफ जब ''स्पाइडरमैन'' बन गए कीरोन पोलार्ड, सुरेश रैना का पकड़ा अविश्वसनीय कैच, देखें VIDEO

कृष्णा पूनिया ने कहा

सादुलपुर विधानसभा से कांग्रेस टिकट पर विधायक बनी पूनिया ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यह सही है कि हम एथलिट है लेकिन यह लड़ाई दो विचारधाराओं की है। 2014 का लोकसभा चुनाव मोदी के नाम पर लड़ा गया। झूठे वादे किये गये और झुमलेबाजी में समय निकल गया। मैं एक साधारण किसान परिवार से आई हूं और लोकसभा चुनाव में आम आदमी से जुडे मुद्दे मेरी प्राथमिकाओं में शामिल है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव लोकतंत्र की रक्षा के लिए है। समाज का हर तबका चाहे वो युवा हो, महिला हो, किसान हो विकास चाहता है और मुद्दे आधारित राजनीति चाहता है और केवल झुमलेबाजी नहीं चाहिए। किसानों को अपने उत्पाद का सही मूल्य और युवाओं को रोजगार चाहिए। मैं यह चुनाव उन्हीं वास्तविक मुद्दों पर लडूंगी जो आम आदमी से जुडे होंगे।

IPL 2019: मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, CSK के खिलाफ मैच खेलने के 12 घंटे के भीतर श्रीलंका के मैदान में उतरे लसिथ मलिंगा

पूनिया सादुलपुर विधानसभा का प्रतिनिधित्व करती है

41 वर्षीय पूनिया, चूरू जिले के सादुलपुर विधानसभा का प्रतिनिधित्व करती है। कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार घोषित किया था। जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग के बीच पड़ने वाले जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से वे अपना चुनाव प्रचार अभियान अब शुरू करेंगी।

राठौड़ ने पहले से चुनावी प्रचार अभियान चला रखा है

ग्रामीण इलाकों में फैली लोकसभा क्षेत्र में राठौड़ ने पहले से चुनावी प्रचार अभियान चला रखा है। 2014 लोकसभा चुनाव में राठौड़ ने इस सीट पर 3,32,896 मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। राठौड़ अपने लोकसभा क्षेत्र में लोगों के साथ बैठकों में व्यस्त हैं । राठौड़ मोदी सरकार की उपलब्धियों के साथ साथ अंतरिक्ष में भारत द्वारा अपनी बेहतर क्षमता का प्रदर्शन के बारे में लोगों को अवगत करवा रहें है।

IPL 2019: इस फोटो को देखकर आप भी हो जाएंगे धोनी के दीवाने, देखें वायरल VIDEO

राठौड़ ने कहा

राठौड़ ने कोटपूतली में अपने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान बताया कि जनता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के कार्य को देखा है। पांच साल के मोदी सरकार के विकास के कार्य पिछले 50 सालों में किये गये कार्यो से कहीं ज्यादा है। उन्होंने कहा कि मैं अपने लोकसभा क्षेत्र की जनता के साथ लगातार जुडा हुआ हूं और मैंने ग्राम पंचायत, वार्ड स्तर पर विकास के कार्यो के लिये बिना किसी भेदभाव के फंड का आवंटन किया है। उन्होंने कहा कि उनके पास कार्यकर्ताओं की मजबूत टीम है।

राठौड़ ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीत चुके हैं

49 वर्षीय राठौड़ ने 2004 के एथेंस ओलिंपिक में डबल ट्रैप शूटिंग में सिल्वर मेडल जीता था। वे हमेशा युवाओं को खेलों में भाग लेने के लिये प्रोत्साहित करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि इसके सार्थक परिणाम देखने को मिले है। राठौड सोशल मीडिया के जरिये भी लोगों से जुड़े हुए हैं। वे चुनाव प्रचार के वीडियो फेसबुक पेज पर अपलोड करते है और फेसबुक लाइव पर भी दिखाई देते है।

फेस बुक पेज पर डाले एक वीडियो में उन्होंने बताया कि कई बच्चों के माता-पिता ने उन्हें बताया कि पहले उनके बच्चे समय बर्बाद करते थे लेकिन अब खेलों का वातावरण बनने लग गया है और खेलों के प्रति युवाओं का लगाव बढ़ने लगा हैं। युवा अब दौड रहें है और सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे है।

2013 में कांग्रेस से जुड़ी कृष्णा पूनिया

सेना में कर्नल रह चुके राठौड़ स्वेच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर 2013 में भाजपा पार्टी से जुड़े। वहीं पदमश्री से सम्मानित कृष्णा पूनिया 2012 में लंदन ओलिंपिक गेम्स की डिस्कस थ्रो इवेंट में छठे नंबर पर रही थी और 2010 में दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता रही थीं। तीन ओलंपिक में भाग ले चुकी पूनिया ने 2013 में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की और 2013 में विधान सभा चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पडा था।

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट में 9.12 लाख महिला मतदाताओं समेत 19.33 लाख मतदाता है। जाट समुदाय बहुल क्षेत्र में ब्राह्मण, यादव और अनुसूचित जाति के मतदाता भी है। जाट समुदाय से संबंध रखने वाली पूनिया के लिये जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में जातीय समीकरण अनूकूल है।

राजस्थान में 25 लोकसभा सीट

आठ विधानसभा क्षेत्र के जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र में वर्तमान में सत्तारूढ कांग्रेस का पांच सीटों पर कब्जा है। दो सीटों पर भाजपा और एक सीट पर निर्दलीय विधायक ने जीत दर्ज की थी। जबकि 2014 लोकसभा चुनावों में भाजपा के पास पांच सीटें और कांग्रेस के पास दो सीटें थी। राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों पर दो चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के चुनाव 29 अप्रैल को और दूसरे चरण के चुनाव 6 मई को होंगे। जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट उन 12 लोकसभा क्षेत्रों में शामिल है जहां मतदान दूसरे चरण में 6 मई को डाले जायेंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story