Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चाइनामैन के नाम पहले ही टेस्ट में जुड़ गया यह मुकाम

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को विराट कोहली की जगह मौका दिया गया है।

चाइनामैन के नाम पहले ही टेस्ट में जुड़ गया यह मुकाम
X
धर्मशाला. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को मौका दिया गया। अपने पहले ही मैच में इस मौके को सही साबित करते हुए कुलदीप ने आते ही धूम मचा दी और ऑस्ट्रेलिया के अबतक 4 विकेट उखाड़ दिए। इस मैच के साथ ही कानपुर का यह गेंदबाज भारत के लिए टेस्ट खेलने वाला 288वां खिलाड़ी बना गया।
कुलदीप ने पहले ही मैच जिस तरह से धूम मचाई वह काबिले तारीफ रहा है। उन्होंने वॉर्नर, हैंडसकोम्ब, मैक्सवेल और कमिंस जैसे खतरनाक बल्लेबाजों का विकेट लिया और मैच पर भारत की पकड़ मजबूत बना दी है। कुलदीप को इस मैच में विराट कोहली की जगह शामिल किया गया है। कोहली चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल सके हैं।
कुलदीप यादव भारत के पहले और भारतीय उपमहाद्वीप के दूसरे चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले यह उपलब्धि श्रीलंका के लक्षण रंगिका को हासिल थी।
इसके पहले 22 प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हुए कुलदीप ने 81 विकेट चटकाए हैं। वहीं आईपीएल में उन्होंने 3 मुकाबले खेले हैं जिसमें 6 विकेट लिए हैं। कुलदीप सबसे पहले आईपीएल की टीम मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे, लेकिन बाद में उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम में शामिल किया।
कुलदीप के बारे में सबसे बड़ी बात यह है कि वह मुंबई इंडियंस में शामिल होने के बाद नेट प्रैक्टिस के दौरान सचिन तेंदुलकर के मीडिल स्टंप को उखाड़कर सुर्खियों में आए। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कम ही गेंदबाज हैं जो चाइनामैन के रुप में जाने जाते हैं।
कुलदीप से पहले पॉल एडम्‍स (दक्षिण अफ्रीका), माइकल बेवन (ऑस्ट्रेलिया), साइमन कैटिच (ऑस्ट्रेलिया), ब्रेड हॉग(ऑस्ट्रेलिया), और लक्षण रंगिका (श्रीलंका) हैं जो चाइनामैन गेंदबाज की उपलब्धि पा चुके हैं। कुलदीप की तारीफ ने सुनील गावस्कर ने एक बार कहा था कि अगर मैं चयनकर्ता होता तो बिना प्रथम श्रेणी मैच ही इसे टीम में शामिल कर लेता।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top