Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ईडन में घरेलू सरजमीं पर 250वां टेस्ट खेलेगा भारत

भारत ने अपनी सरजमीं पर अपने अधिकतर मैच आजादी के बाद खेले हैं

ईडन में घरेलू सरजमीं पर 250वां टेस्ट खेलेगा भारत
नई दिल्ली. कानपुर के ग्रीन पार्क में ऐतिहासिक 500वां टेस्ट मैच खेलने वाली भारतीय टीम जब शुक्रवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा मैच खेलने के लिए उतरेगी तो यह उसका घरेलू धरती पर 250वां टेस्ट मैच होगा। भारत ने अपनी सरजमीं पर अपने अधिकतर मैच आजादी के बाद खेले हैं। उसने 1947 से पहले घरेलू मैदानों पर केवल तीन मैच खेले थे जिनमें से दो में उसे हार मिली थी। इनमें से पहला मैच उसने 15 दिसंबर 1933 को इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई जिमखाना में खेला था जिसमें उसे नौ विकेट से हार मिली थी। यह वही मैच था जिसमें लाला अमरनाथ ने पदार्पण करते हुए शतक जड़ा था।
पटौदी का नाबाद दोहरा शतक
घरेलू धरती पर भारत ने 50वां टेस्ट मैच फरवरी 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ दिल्ली में खेला था। इस मैच में हनुमंत सिंह ने पदार्पण किया था और 105 रन बनाए थे। मंसूर अली खां पटौदी ने भी इस मैच में अपना दोहरा शतक (नाबाद 203 रन) जड़ा था जिससे यह ड्रा छूटा था।
100वां टेस्ट पाक से ड्रा
भारत ने अपनी सरजमीं पर 100वां टेस्ट मैच नवंबर 1979 में पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में खेला था जो ड्रा रहा था जबकि 150वां मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ मार्च 1993 में दिल्ली में खेला था जिसमें उसने पारी और 13 रन से जीत दर्ज की थी। उस मैच में विनोद कांबली ने 227 रन की पारी खेली थी। भारत के हालांकि दिल्ली का फिरोजशाह कोटला और चेन्नई का एमए चिदंबरम स्टेडियम अधिक भाग्यशाली रहे हैं। इन दोनों मैदानों पर भारत ने 13-13 जीत दर्ज की हैं। उसने दिल्ली में 33 और चेन्नई में 31 टेस्ट मैच खेले हैं। भारत वैसे अपनी सरजमीं पर कुल 21 मैदानों पर टेस्ट मैच खेल चुका है जिनमें से नौ स्टेडियम ऐसे हैं जिनमें उसने पिछले 20 साल से भी अधिक समय से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है।
सर्वाधिक 39 टेस्ट ईडन में
भारत ने अपनी सरजमीं पर सर्वाधिक टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स में ही खेले हैं। कोलकाता के इस मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ उसका कुल 40वां टेस्ट मैच होगा। ईडन पर खेले गए 39 मैच में भारत ने 11 जीत दर्ज की है जबकि नौ में उसे हार मिली है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top