Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बर्थडे स्पेशल- जानिए वीवीएस लक्ष्मण के बारे में 8 खास बातें

प्रोफेशनल क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण बनने से पहले वे मेडिकल स्टूडेंट रहे हैं।

बर्थडे स्पेशल- जानिए वीवीएस लक्ष्मण के बारे में 8 खास बातें
नई दिल्ली. आज भारत के स्टाइलिश बल्लेबाज रहे वीवीएस लक्ष्मण का 42वां जन्मदिन है। लक्ष्मण ने भारत के लिए 134 टेस्ट मैचों में 8781 रन बनाए। बहुत कम लोग जानते होंगे कि मिडिल ऑर्डर का पूर्व दिग्गज बैट्समैन लक्ष्मण इंडिया के दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के भतीजे हैं।
1. वीवीएस लक्ष्मण डेक्कन चार्जर्स टीम (इंडियन प्रीमियर लीग) के कप्तान भी रह चुके हैं। लक्ष्मण को पद्मश्री पुरस्कार एवं भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है।
2. लक्ष्मण भले ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन जब कभी उनका नाम जेहन में आता है तो उनकी यादगार पारियों की यादें ताजा हो जाती हैं। भारतीय टीम के बेहद खास बल्लेबाज के खाते में 17 टेस्ट और 6 वनडे शतक हैं। लक्ष्मण ने कुल 134 टेस्ट में 8781 रन और कुल 86 वनडे में 2338 रन बनाए हैं।
3. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारत की टीम पहले दो टेस्ट हार चुकी थी। तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में भारत को 150 रन पर ऑलआउट करने के बाद अपनी पहली पारी 552/5 पर घोषित की। दूसरी पारी में ओपनिंग करने पहुंचे लक्ष्मण ने ग्लेन मैकग्रा, ब्रेट ली और शेन वॉर्न जैसे दिग्गजों की जमकर धुनाई की।
4. दोनों ने मिलकर दूसरी पारी में 376 रनों की साझेदारी की। इस तरह भारत ने दूसरी पारी 7 विकेट पर 657 रन पर घोषित की। द्रविड़ और लक्ष्मण की बदौलत ही भारत ने मैच में वापसी की और ऑस्ट्रेलिया के विजय रिकॉर्ड को थामा।
5. एडिलेड में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 556 रनों के जवाब में भारत ने 85 रन पर चार विकेट खो दिए थे। लेकिन 5वें विकेट के लिए राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर लक्ष्मण ने 303 रन जोड़े और भारत को 523 के स्कोर पर पहुंचाया।
6. सिडनी के मैदान पर खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच को सचिन तेंदुलकर की शानदार पारी के लिए याद किया जाता है। इस मैच में सचिन ने ऑफ-साइड पर बिना बाउंड्री लगाए नाबाद 241 रन बनाए थे। लेकिन दूसरे छोर पर लक्ष्मण ने सचिन का साथ दिया था। उस मैच में लक्ष्मण ने 178 रन भी बनाए थे।
7. भारतीय टीम के दो बेहतरीन बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 353 रन बनाए और पारी को विशाल स्कोर 705 रन तक पहुंचाया।
8 2004 में भारत लंबे समय बाद पाकिस्तान के दौरे पर गया था। पांच मैचों की वनडे सीरीज के शुरुआती चारों मैचों में दोनों टीमें 300 के आंकड़े को आसानी से पार कर रही थी।
Next Story
Top