Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: डेब्यू में दिग्गजों का शिकार करते हैं बुमराह, ये हैं 4 शिकार

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह 13 ओवर में 60 रन देकर एक विकेट लिया।

IND vs SA: डेब्यू में दिग्गजों का शिकार करते हैं बुमराह, ये हैं 4 शिकार
X

भुवनेश्वर कुमार की अगुवाई में भारतीय तेज गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के हमलावर तेवरों के बावजूद नियमित अंतराल में विकेट लेकर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन शुक्रवार को केपटाउन में चाय के विश्राम तक मेजबान टीम का स्कोर सात विकेट पर 230 रन पर पहुंचा दिया।

भुवनेश्वर (14 ओवर में 68 रन देकर चार विकेट) ने दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर कर उसके खेमे में सनसनी फैला दी थी। इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांचवें ओवर तक तीन विकेट पर 12 रन हो गया।

इसके बाद डिविलियर्स (65) और कप्तान फाफ डुप्लेसिस (62) ने चौथे विकेट के लिए 114 रन जोड़े। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जसप्रीत बुमराह (13 ओवर में 60 रन देकर एक विकेट) ने एबी डिविलियर्स को बोल्ड कर पहला टेस्ट विकेट हासिल किया।

इसे भी पढ़े: सनसनीखेज खुलासा: कोच खिलाड़ियों को अश्लील फिल्म दिखाकर करता था रेप की कोशिश

बुमराह ने आईपीएल में पहला विकेट विराट कोहली के रूप में लिया था। वनडे क्रिकेट में उन्होंने अपना पहला विकेट स्टीवन स्मिथ के रूप में लिया। वहीं टी-20 में उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को चलता किया था।

खतरनाक दिख रहे क्विंटन डिकाक (43) को भुवनेश्वर ने आउट किया। मोहम्मद शमी ने वर्नोन फिलैंडर (23) को बोल्ड करके विकेट लेने वाले गेंदबाजों में अपना नाम लिखवाया।

डिविलियर्स-डुप्लेसिस की शतकीय साझेदारी

दक्षिण अफ्रीकी टीम का स्ट्राइक रेट अच्छा था लेकिन उसके बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाए। चाय के विश्राम के समय केशव महाराज 23 रन पर खेल रहे थे जबकि कैगिसो रबादा को खाता खोलना है।

डिविलियर्स और डुप्लेसिस ने लंच के बाद शतकीय साझेदारी पूरी की लेकिन यह भागीदारी टूटने के बाद फिर से भारतीय गेंदबाज हावी हो गए। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे सत्र में 123 रन जोड़े लेकिन इस बीच डिविलियर्स और डुप्लेसिस सहित चार विकेट गंवाए।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: बुमराह ने किया टेस्ट डेब्यू, जानिए अब तक कितने खिलाड़ी भारत के लिए खेल चुके हैं

डुप्लेसिस का 16वां अर्धशतक

बुमराह ने डिविलियर्स को आउट करके अपना पहला टेस्ट विकेट लिया। उनकी कोण लेती गेंद इस पूर्व कप्तान के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर आफ स्टंप हिला गई। इसके तीन ओवर बाद पंड्या ने डुप्लेसिस को विकेट के पीछे कैच कराया।

इससे पहली वाली गेंद पर पंड्या ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान को पगबाधा कर दिया था लेकिन डीआरएस में फैसला बदल दिया गया। इस बीच डुप्लेसिस ने अपना 16वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

आउट होने से पहले डिविलियर्स ने प्रवाहमय बल्लेबाजी की और अपनी 84 गेंद की पारी में 11 चौके जमाए जबकि डुप्लेसिस ने सकारात्मक अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने 104 गेंदें खेली तथा 12 चौके लगाए।

45वें ओवर में 200 रन के पार

डिकाक और फिलैंडर ने आक्रामक अंदाज बनाए रखा और छठे विकेट के लिए 54 गेंदों पर 60 रन जोड़े। इससे दक्षिण अफ्रीका 45वें ओवर में 200 रन के पार पहुंचा। भुवनेश्वर अपने तीसरे स्पैल के लिये आये और उन्होंने तुरंत ही डिकाक को विकेट के पीछे कैच करा दिया जबकि शमी ने रिवर्स स्विंग पर फिलैंडर का विकेट निकाला।

भारत को जल्द ही एक और विकेट मिल जाता लेकिन शिखर धवन ने तीसरी स्लिप में केशव महाराज का कैच छोड़ दिया। यह भुवनेश्वर का पांचवां विकेट होता।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story