Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2019 Schedule: हो गया फाइनल, इस दिन होगा IPL 2019 के शेड्यूल का ऐलान, जानें देरी की वजह

IPL 2019 Schedule: इंडियन प्रीमियर लीग 2019 (IPL 2019) यानि आईपीएल का 12वां सीजन 23 मार्च से शुरू होने वाला है। हालांकि बीसीसीआई ने आम चुनाव के कारण अभी तक आईपीएल के शेड्यूल का ऐलान नहीं किया है। मई में शुरू होने वाले ICC विश्व कप 2019 की वजह से इस बार आईपीएल पहले खेला जा रहा है।

IPL 2019 Schedule: हो गया फाइनल, इस दिन होगा IPL 2019 के शेड्यूल का ऐलान, जानें देरी की वजह
X

IPL 2019 Schedule

इंडियन प्रीमियर लीग 2019 (IPL 2019) यानि आईपीएल का 12वां सीजन 23 मार्च से शुरू होने वाला है। हालांकि बीसीसीआई ने आम चुनाव के कारण अभी तक आईपीएल के शेड्यूल (IPL 2019 Schedule) का ऐलान नहीं किया है। मई में शुरू होने वाले ICC विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) की वजह से इस बार आईपीएल पहले खेला जा रहा है।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार BCCI के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि आम चुनाव की तारीखें निकल जाने के बाद ही IPL 2019 के शेड्यूल का ऐलान किया जाएगा। इससे पहले ऐसी खबरें आ रही थीं कि इस सप्ताह आईपीएल 2019 के कार्यक्रम की घोषणा की जा सकती है।

Oman Quadrangular Series 2019 Sco vs Ned: स्कॉटलैंड बनाम नीदरलैंड, ये हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग XI

बता दें कि वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल मई के अंत तक समाप्त हो जाएगा और इससे पहले चुनाव पूरा होना है। दूसरी ओर विश्व कप 30 मई से शुरू होगा और 14 जुलाई तक चलेगा। हालांकि यह पहली बार नहीं है कि आईपीएल को आम चुनावों के साथ टकराना पड़ा है।

2009 में पूरे आईपीएल को दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था जबकि 2014 में इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में हुआ था। दिलचस्प बात यह है कि पहली बार आईपीएल, आम चुनाव और विश्व कप एक ही वर्ष में होने जा रहे हैं।

आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिनों का अंतर होना चाहिए

बतातें चलें कि लोढ़ा समिति की सिफारिश के मुताबिक आईपीएल और भारत के अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच न्यूनतम 15 दिनों का अंतर होना चाहिए। इसलिए टूर्नामेंट को बहुत अधिक समय तक स्थगित नहीं किया जा सकता क्योंकि भारत को वर्ल्ड कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथम्प्टन में 5 जून को अपना पहला मैच खेलना है। पहले से ही लोढ़ा पैनल की सिफारिशों के कारण मैच को दो जून से 5 जून तक तीन दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है।

आईपीएल की नीलामी पूरी

बता दें कि आईपीएल 2019 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पूरी हो चुकी है, सभी आठ फ्रेंचाइजी ने अपने टीम को मजबूत कर लिया है। इस नीलामी में वरुण चक्रवती, शिवम दूबे और प्रभा सिमरन सिंह जैसे भारतीय युवाओं ने करोड़ो का अनुबंध हासिल कर सबको चौंका दिया। इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का फाइनल इस साल चेन्नई में खेला जाएगा क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स ने पिछले साल एमएस धोनी की कप्तानी में आईपीएल खिताब जीता था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story