Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2018: राजस्थान ने RCB को 30 रनों से हराकर प्लेऑफ का ठोका दावा, श्रेयस गोपाल ने झटके 4 विकेट

आईपीएल सीजन 11 में 53वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला गया।

IPL 2018: राजस्थान ने RCB को 30 रनों से हराकर प्लेऑफ का ठोका दावा, श्रेयस गोपाल ने झटके 4 विकेट
X

आईपीएल सीजन 11 में 53वां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला गया। राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को अहम मैच में विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल्स चैनेंजर्स बैंगलोर को 30 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही राजस्थान ने प्लेऑफ की उम्मीदें कायम रखी हैं, जबकि बैंगलोर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है।

राजस्थान की तरफ से ओपनर राहुल त्रिपाठी ने 80 रनों की नाबाद पारी खेली। वहीं आरसीबी की तरफ से उमेश यादव ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। होम ग्राउंड में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान ने निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। जवाब में आरसीबी की पूरी टीम 20वें ओवर में 134 रनों पर ढेर हो गई।

राजस्थान रॉयल्स की पारी

राजस्थान रायल्स के सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी (नाबाद 80 रन, 58 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के) और दक्षिण अफ्रीकी हेनरिच क्लासेन (32 रन, 21 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) की उम्दा बल्लेबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-11 में बेंगलोर के सामने जीत के लिए 165 रन का लक्ष्य रखा।

इसके अलावा उसके लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 33 और आखिरी पलों में के गौतम ने 5 गेंदों पर 15 रन का योगदान दिया। इनके प्रयासों से राजस्थानी 20 ओवर के कोटे में 5 विकेट पर 164 रन तक पहुंचने में कामयाब रहे।

राहुल-रहाणे ने दी ठोस शुरुआत

दूसरे ओवर में जोफ्रा आर्चर के आउट होने के बाद दूसरे ओपनर राहुल त्रिपाठी और कप्तान अजिंक्य रहाणने ने पहले पावर-प्ले का करीब-करीब पूरा फायदा उठाया। ये दोनों मिलकर शुरुआती 6 ओवरों में स्कोर को 1 विकेट के नुकसान पर 45 रन तक ले गए।

इस अच्छे स्कोर को इन्होंने दस ओवर तक ठोस शुरुआत में बदल दिया और राजस्थान की आधी पारी खत्म होने के बाद उसका स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 74 रन था. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए सौ रन की साझेदारी निभाई।

श्रेयस की घातक गेंदबाजी

श्रेयस गोपाल की घातक गेंदबाजी ने आरसीबी के टॉप ऑर्डर की कमर तोड़ दी। रही सही कस लॉफलिन ने पूरी कर दी। उन्होंने 16वें ओवर में लगातार 2 गेंदों में 2 बल्लेबाजों को पेविलियन का रास्ता दिखाया। गोपाल ने 4 ओवरों में सिर्फ 16 रन देकर 4 विकेट झटके, जिसमें एबी डि विलियर्स का अहम विकेट भी शामिल था। डिविलियर्स ने 35 गेंदों में 53 रन बनाए, जिसमें 7 चौके शामिल थे।

आरसीबी को शुरू से लगे झटके

आरआर के 165 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की पारी का आगाज कप्तान विराट कोहली और पार्थिव पटेल ने किया। टीम को तीसरे ही ओवर में पहला झटका लगा। गौतम ने ओवर की पांचवीं गेंद पर विराट कोहली को क्लीन बोल्ड कर दिया। उन्होंने सिर्फ 4 रन बनाए। इसके बाद पार्थिव पटेल और एबी डि विलियर्स ने आरसीबी की पारी को संभाला। दोनों के बीच 55 रनों की साझेदारी हुई।

धड़ाधड़ गिरे आरसीबी के विकेट

आरसीबी के पटेल ने 21 गेंदों में 33 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 2 छक्के जड़े। पटेल के आउट होने के बाद उसी ओवर में मोईन अली भी पेविलियन लौट गए। गोपाल ने अपनी ही गेंद पर उनका शानदार कैच पकड़ा। अली ने सिर्फ 1 रन बनाया। गोपाल ने अपने अगले ओवर में मंदीप सिंह को भी पविलियन का रास्ता दिखाया। उन्होंने सिर्फ 3 रन बनाया।

मंदीप के आउट होने के बाद स्कोरबोर्ड में सिर्फ 11 रन ही जुड़े थे कि ग्रैंडहोम भी आउट हो गए। सोढ़ी की गेंद पर स्लिप में रहाणे ने उनका कैच लपका। ग्रैंडहोम ने सिर्फ 2 रन बनाए। 16वें ओवर में लाफलिन ने लगातार 2 गेंदों पर 2 विकेट झटककर मैच पर राजस्थान का शिकंजा पूरी तरह कस दिया। लाफलिन ने पहले सरफराज खान (7) और अगली ही गेंद पर उमेश यादव (0) को पेविलियन भेजा।

राजस्थान ने इस मैच में अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किया है। बेन लॉफलिन, हेनरिच क्लासेन और श्रेयस गोपाल को टीम में शामिल किया है। वहीं आरसीबी ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। पिछले तीन मैचों में जीत दर्ज करने वाली आरसीबी जोस बटलर और बेन स्टोक्स की अनुपस्थिति से कमजोर पड़ी राजस्थान रॉयल्स को हराकर प्लेऑफ में जगह बनाने उतरेगी।

दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का मुकाबला है जो टीम हारी वो प्लेऑफ से बाहर हो जाएगी। आरसीबी और रॉयल्स के अभी समान 12-12 अंक हैं और वे अंकतालिका में क्रमश: पांचवें और छठे नंबर पर हैं। दोनों ही टीमें जीत के साथ ही अपने रन रेट में भी सुधार करने की कोशिश करेंगी।

लाइव अपडेट

मैच का आखिरी ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका। दूसरी गेंद पर सिराज कैच आउट। राजस्थान ने RCB को 30 रन से हरा दिया है।

18वां ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका। आखिरी बॉल पर साउदी का कैच गौतम ने पकड़ा। राजस्थान जीत से बस 1 विकेट दूर। आरसीबी- 128/9

16वां ओवर बेन लॉफलिन ने फेंका। पहली गेंद पर सरफराज खान का कैच क्लासेन ने पकड़ा। अगली ही बॉल पर उमेश यादव भी बोल्ड। आरसीबी- 113/8

15 ओवर के बाद आरसीबी ने 6 विकेट के नुकसान पर 108 रन बना लिए हैं। टिम साउदी 4 और सरफराज खान 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं। आरसीबी को जीत के लिए 57 रनों की जरुरत।

13वां ओवर श्रेयस गोपाल ने फेंका। चौथी बॉल पर डीविलियर्स स्टंप आउट। आरसीबी को लगा छठा झटका। आरसीबी की उम्मीदें भी अब खत्म। आरसीबी- 98/6

11वां ओवर गोपाल ने फेंका। तीसरी बॉल पर मंदीप सिंह आउट। आरसीबी को लगा चौथा झटका। राजस्थान मैच में मजबूत स्थिति में। आरसीबी- 87/4

9वां ओवर गोपाल ने फेंका। तीसरी गेंद पर पार्थिव पटेल आउट। क्रीज पर मोईन अली आ चुके हैं। अगली दो गेंदों पर सिंगल। आखिरी बॉल पर मोईन अली भी कैच आउट। आरसीबी- 84/3

5 ओवर के बाद आरसीबी ने 1 विकेट के नुकसान पर 45 रन बना लिए हैं। डीविलियर्स 20 और पार्थिव पटेल 20 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

तीसरा ओवर गौतम ने फेंका। 5वीं गेंद पर कप्तान कोहली बोल्ड। आरसीबी को लगा पहला झटका। आरसीबी- 21/1

आरसीबी की सलामी जोड़ी पार्थिव पटेल और विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। पहला ओवर कृष्णप्पा गौतम ने फेंका। ओवर से सिर्फ 2 रन आए। आरसीबी- 2/0

राजस्थान ने RCB को दिया 165 रनों का लक्ष्य, राहुल त्रिपाठी ने बनाए 80 रन

पारी का आखिरी ओवर टिम साउदी ने फेंका, दूसरी और तीसरी बॉल पर छक्का, आखिरी बॉल पर गौतम आउट, ओवर से 15 रन आए।

19वां ओवर सिराज ने फेंका। दूसरी बॉल पर छक्का, आखिरी बॉल पर हेनरिच क्लासेन आउट, ओवर से 13 रन आए।

17वां ओवर युजवेंद्र चहल ने फेंका। पहली 5 गेंदों पर सिंगल, आखिरी बॉल डॉट, ओवर से 5 रन आए।

16वां ओवर मोहम्मद सिराज ने फेंका। तीसरी और चौथी बॉल पर चौका,ओवर से 11 रन आए।

15वां ओवर मोईन अली ने फेंका। 5वी बॉल पर छक्का लगा, आखिरी बॉल डॉट, ओवर से 9 रन आए।

14वां ओवर उमेश यादव ने फेंका। पहली बॉल पर रहाणे आउट, दूसरी बॉल पर संजू सैमसन आउट, लगातार 2 विकेट लेने से आरसीबी मैच में वापस, ओवर से 3 रन आए।

13वां ओवर युजवेंद्र चहल ने फेंका। तीसरी बॉल पर चौका, आखिरी बॉल पर 2 रन आए। ओवर से 9 रन आए।

11वां ओवर मोहम्मद सिराज ने फेंका। पहली चार गेंदों पर सिंगल। ओवर से 6 रन आए। राजस्थान मजबूत स्थिति में। राजस्थान- 80/1

10वां ओवर कोलिन डि ग्रैंडहोम ने फेंका, पहली और तीसरी बाल वाइड, आखिरी बॉल पर सिंगल, ओवर से 11 रन आए।

9वां ओवर उमेश यादव ने फेंका, पहली चार गेंदों पर सिंगल, अगली बॉल पर चौका, ओवर से 9 रन आए।

8वां ओवर सिराज ने फेंका, पहली बॉल पर सिंगल, अगली दो गेंदें डॉट, ओवर से सिर्फ 4 रन आए।

7वां ओवर टिम साउदी ने फेंका, पहली चार गेंदों पर सिंगल, आखिरी बॉल पर 1 रन, ओवर से सिर्फ 5 रन आए।

6ठा ओवर युजवेंद्र चहल ने फेंका। पहली दो गेंदों पर चौका, आखिर बॉल डॉट, ओवर से 10 रन आए।

5वां ओवर टिम साउदी ने फेंका, पहली बॉल पर रहाणे ने चौका लगाया। ओवर से 10 रन आए। राजस्थान- 35/1

तीसरा ओवर मोईन अली ने फेंका। पहली गेंद पर सिंगल। चौथी बॉल पर राहुल ने छक्का लगाया। ओवर से 10 रन आए। राजस्थान- 12/1

राजस्थान की सलामी जोड़ी राहुल त्रिपाठी और जोफ्रा आर्चर क्रीज पर आ चुके हैं। पहला ओवर युजवेंद्र चहल ने फेंका। ओवर से सिर्फ 2 रन आए। राजस्थान- 2/0

इसे भी पढ़े: IPL 2018: केन विलियमसन से सीख लें अजिंक्य रहाणे और गौतम गंभीर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आरसीबी ने पिछले मैच में अंकतालिका में नंबर एक सनराइजर्स हैदराबाद को 14 रन से हराया था जिससे उसका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा। वो चाहेगी कि राजस्थान को हराकर प्लेऑफ में अपना जगह पक्का करे।

कोहली, एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, और मोईन अली की मौजूदगी में टीम की बल्लेबाजी मजबूत है. पिछले मैच में डिविलियर्स और मोईन ने अर्धशतकीय पारी खेली थी।गेंदबाजी में उमेश यादव और टिम साउदी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

इसे भी पढ़े: IPL 2018: मुंबई इंडियंस में खेलने को लेकर हार्दिक पंड्या ने दिया बड़ा बयान

राजस्थान रॉयल्स

जोस बटलर और बेन स्टोक्स की अनुपस्थिति से राजस्थान काफी कमजोर नजर आ रही है। बटलर ने लगातार पांच अर्धशतक लगाकर अकेले ही टीम को जीत दिला रहे थे। जिसकी कमी खलेगी। गेंदबाजी में जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी और के गौतम उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं।

वहीं बल्लेबाजी में कप्तान रहाणे, संजू सैमसन, डी आर्सी शार्ट, राहुल त्रिपाठी और स्टुअर्ट बिन्नी का बल्ला खमोश है, इन खिलाड़ियों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। रॉयल्स की ओर से तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

दोनों टीम इस प्रकार है

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी डि विलियर्स, मोईन अली, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मनदीप सिंह, सरफराज खान, टिम साउदी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, हेनरिच क्लासेन, स्टुअर्ट बिन्नी, के गोतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, ईश सोढ़ी, जयदेव उनादकट, बेन लॉफलिन

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story