Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IPL 2018: रोमांचक मैच में दिल्ली ने रायल्स को 4 रन से हराया, नाकआउट की उम्मीद बरकरार

दिल्ली के 151 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रायल्स की टीम सलामी बल्लेबाज जोस बटलर की तूफानी पारी के बावजूद पांच विकेट पर 145 रन ही बना सकी।

IPL 2018: रोमांचक मैच में दिल्ली ने रायल्स को 4 रन से हराया, नाकआउट की उम्मीद बरकरार
X

ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयष अय्यर के अर्धशतक के बाद प्रभावी गेंदबाजी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां राजस्थान रायल्स को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत चार रन से हराकर नाकआउट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा।

दिल्ली के 151 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान रायल्स की टीम सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (26 गेंद में 67 रन, सात छक्के, चार चौके) की तूफानी पारी के बावजूद पांच विकेट पर 145 रन ही बना सकी। सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट ने भी 44 रन की पारी खेली।

दिल्ली की ओर से बोल्ट ने 26 रन देकर दो विकेट चटकाए। अमित मिश्रा ने दो ओवर में 12 रन देकर एक विकेट हासिल किया। पंत ने 29 गेंद में पांच छक्कों और सात चौकों की मदद से 69 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान अय्यर (50) के साथ तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी भी की जिससे टीम ने छह विकेट पर 196 रन बनाए।

सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शा ने भी 47 रन की पारी खेली और अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन जोड़कर टीम को खराब शुरुआत से उबारा। वर्षा से प्रभावित इस 18 ओवर के इस मैच में हालांकि जब दिल्ली की पारी के 17.1 ओवर हुए थे तब बारिश के कारण टीम की पारी को यहीं समाप्त करना पड़ा।

रायल्स को इसके बाद डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 12 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला। इससे पूर्व मैच शुरू होने से लगभग 10 मिनट पहले बारिश शुरू हो गई जिसके कारण मैच निर्धारित समय से डेढ़ घंटा देर से शुरू हुआ और इसे 18 ओवर का कर दिया गया। दोनों टीमों के बीच जयपुर में हुआ पहला मैच भी बारिश से प्रभावित रहा था जिसे रायल्स ने जीता था।

इस जीत के दिल्ली की टीम के नौ मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए हैं। राजस्थान की टीम के भी आठ मैचों में तीन जीत से छह ही अंक हैं। लक्ष्य का पीछा करने उतरे रायल्स को बटलर ने तूफानी शुरुआत दिलाई।

उन्होंने शाहबाज नदीम के पहले ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ने के बाद आवेश खान के ओवर में तीन छक्कों और एक चौके के साथ 23 रन जुटाए। बटलर ने लियाम प्लंकेट पर छक्के के साथ 3.1 ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। टीम ने पावर प्ले के चार ओवर में 58 रन जुटाए। बटलर ने अमित मिश्रा पर छक्के के साथ सिर्फ 18 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

दूसरे सलामी बल्लेबाज डार्सी शार्ट इस दौरान दर्शक ही बने रहे और टीम के 79 रन के स्कोर में उनका योगदान सिर्फ 11 रन का था। मिश्रा ने हालांकि बटलर को पंत के हाथों स्टंप कराके दिल्ली की टीम नयी जान फूंकी। बटलर ने शार्ट के साथ पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े जिसके शार्ट का योगदान सिर्फ 13 रन का रहा।

इसे भी पढ़ें- IPL 2018: कोहली ने बर्थडे पर वाइफ को जीत का तोहफा देने के बाद ये कहा, पत्नी अनुष्का शर्म से गई लाल

रायल्स को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 59 रन की दरकार थी। बोल्ट ने नौवें ओवर में फार्म में चल रहे संजू सैमसन (03) को कोलिन मुनरो के हाथों कैच कराके रायल्स को दूसरा झटका दिया। इसी ओवर में रायल्स के रनों का सैकड़ा पूरा हुआ लेकिन अंतिम गेंद पर बेन स्टोक्स (01) आवेश को कैच दे बैठे।

शार्ट ने ग्लेन मैक्सवेल पर लगातार तीन छक्के जड़े लेकिन अगली गेंद पर आवेश खान को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और चार छक्के मारे। रायल्स को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी।

कृष्णप्पा गौतम ने प्लंकेट की अंतिम दो गेंद पर चौके और छक्का जड़ा। बोल्ट को अंतिम ओवर में 15 रन का बचाव करना था और रायल्स के बल्लेबाज 10 रन ही बना सके। पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की शुरुआत खराब रही और टीम ने पहले ओवर में ही कोलिन मुनरो (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने धवल कुलकर्णी की गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाया।

अय्यर ने तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर चौके के साथ खाता खोला जबकि शा ने कुलकर्णी के पारी के तीसरे ओवर में दो छक्के और एक चौका मारा। कुलकर्णी ने हालांकि इसी ओवर में शा का कैच भी टपकाया। शा ने उनादकट का स्वागत लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के के साथ किया। दिल्ली ने पावर प्ले के पांच ओवर में एक विकेट पर 48 रन बनाए।

कप्तान अय्यर ने भी तीखे तेवर दिखाते हुए लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर लगातार दो छक्के जड़े। शा ने भी गोपाल पर छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर इस लेग स्पिनर को वापस कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और इतने ही चौके मारे। पंत ने गोपाल पर छक्के के साथ खाता खोला और फिर आर्चर की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया।

इसे भी पढ़ें- ICC रैंकिंग: वनडे में टीम इंडिया की बादशाहत खत्म, इंग्लैंड नंबर-1, ऐसे बदला समीकरण

अय्यर ने उनादकट की गेंद पर एक रन के साथ 11वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। पंत ने कुलकर्णी के ओवर में छक्का और दो चौके मारे जबकि इसी ओवर में इस तेज गेंदबाज ने लगातार तीन वाइड भी फेंकी। पंत ने स्टोक्स पर चौके और फिर एक रन के साथ सिर्फ 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। अय्यर ने उनादकट की गेंद पर एक रन के साथ 34 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में लांग आफ पर राहुल त्रिपाठी को कैच दे बैठे।

उन्होंने 35 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और तीन चौके मारे। चार कैच छोड़ने के बाद त्रिपाठी का यह पहला कैच था। पंत ने उनादकट के इसी ओवर में छक्का जड़ा लेकिन एक गेंद बाद बाउंड्री पर स्टोक्स का कैच दे बैठे।

उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और पांच छक्के जड़े। उनादकट ने 17वें ओवर में विजय शंकर (17) को भी त्रिपाठी के हाथों कैच कराया। आर्चर के अंतिम ओवर की पहली गेंद के बाद बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जिसके बाद पारी यहीं समाप्त हो गई। उनादकट रायल्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने तीन विकेट चटकाए लेकिन चार ओवर में 46 रन लुटा बैठे।

इनपुट- भाषा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story