Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

AFC Asian Cup/ 54 साल बाद भारत की पहली जीत, छेत्री ने मेस्सी को पछाड़ा

भारतीय फुटबाल में ‘गोल मशीन'' के नाम से मशहूर सुनील छेत्री के दो गोल की मदद से टीम ने रविवार को यहां थाईलैंड को 4-1 से हराकर 1964 के बाद एएफसी एशियाई कप में पहली जीत दर्ज की।

AFC Asian Cup/ 54 साल बाद भारत की पहली जीत, छेत्री ने मेस्सी को पछाड़ा
X

भारतीय फुटबाल में ‘गोल मशीन' के नाम से मशहूर सुनील छेत्री के दो गोल की मदद से टीम ने रविवार को यहां थाईलैंड को 4-1 से हराकर 1964 के बाद एएफसी एशियाई कप में पहली जीत दर्ज की।

अपना दूसरा एशियाई कप और 105वां मैच खेल रहे छेत्री ने 27वें मिनट में पेनल्टी के जरिए और 46वें मिनट में दूसरा गोल दागा जो उनका क्रमश: 66वां और 67वां अंतरराष्ट्रीय गोल था।
मिडफील्डर अनिरूद्ध थापा और दूसरे हाफ में स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर उतरे जेजे लालपेखलुआ ने इसके बाद टीम के लिए 68वें और 80वें मिनट में गोल किए जिससे भारत ने अल नाहयान स्टेडियम में थाईलैंड को शिकस्त दी।
उत्साहवर्धन करने के लिए स्टेडियम में काफी संख्या में भारतीय समर्थक मौजूद थे। इन दो गोल की मदद से 34 साल के छेत्री ने अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनल मेस्सी को पछाड़ने में सफल रहे जिनके 128 मैचों में 65 अंतरराष्ट्रीय गोल हैं। पुर्तगाल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 154 मैचों में 85 गोल से सर्वाधिक गोल करने वाले फुटबालर हैं।
थाईलैंड के कप्तान और स्ट्राइकर टीरासिल डांग्डा ने ग्रुप ए के इस मैच में अपनी टीम के लिए 33वें मिनट में गोल किया। भारतीय टीम अब संयुक्त अरब अमीराज और बहरीन के खिलाफ होने वाले आगामी दो मुकाबलों में ड्रा खेलकर भी नाकआउट दौर में जगह बना सकती है।

11 मैचों में तीसरी जीत
मौजूदा टीम में छेत्री एकमात्र खिलाड़ी हैं जो 2011 में खेलने वाली टीम का हिस्सा थे। वह एशियाई कप में भारत की ओर से सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए, इससे उन्होंने इंदर सिंह को पछाड़ा जिन्होंने 1964 के चरण में दो गोल दागे थे जिसमें भारत उप विजेता रहा था।
अपने चौथे एशियाई कप में भाग ले रही भारतीय टीम की यह 11 मैचों में तीसरी जीत थी। देश ने इस्राइल में हुए 1964 चरण में दो मैच जीते थे और एक गंवाया था, जिसमें महज चार देशों ने शिरकत की थी। इसके बाद टीम को 1984 में तीन मैचों में हार मिली थी जबकि एक मैच ड्रा रहा था। वहीं 2011 में टीम ग्रुप के सभी तीनों मैचों में हार गई थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story