Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: वनडे में फतह के बाद भारतीय महिला टीम की निगाहें टी-20 सीरीज जीतने पर

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की निगाहें मंगलवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज जीतने पर लगी हैं।

IND vs SA: वनडे में फतह के बाद भारतीय महिला टीम की निगाहें टी-20 सीरीज जीतने पर
X

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को भले ही वनडे सीरीज के अंतिम मैच में करीबी हार मिली हो लेकिन इससे उनके आत्मविश्वास में जरा भी कमी नहीं आई है और अब उसकी निगाहें मंगलवार से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज जीतने पर लगी हैं।

ऐसी रही थी वनडे सीरीज

पहले दो वनडे में शानदार जीत के बाद भारतीय महिला टीम को पिछले शुक्रवार को हुए तीसरे वनडे में सात विकेट से हार मिली। इस हार से हालांकि कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज अपने नाम कर ली। हालांकि यह हार टीम के लिये झटका थी लेकिन वह इस निराशा को पीछे छोड़ना चाहेगी और टी-20 में अपना अभियान जीत से शुरू करना चाहेगी। मेहमान टीम पहले दो वनडे में बेहतरीन थी, जिसमें उसने 88 और 178 रन की शानदार जीत दर्ज की।

इसे भी पढ़े: IND vs SA: अफ्रीका पर जीत से इतिहास रचने की कोशिश करेगा भारत, ये खिलाड़ी बना सिरदर्द

हरमनप्रीत कौर के कंधों पर होगी जिम्मेदारी

मिताली राज की अगुवाई में टीम वनडे सीरीज में खेली थी लेकिन टी-20 में टीम की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर के कंधों पर होगी। वहीं फार्म में चल रही स्मृति मंधाना उप कप्तान होंगी। टी20 विशेषज्ञ अनुजा पाटिल और पदार्पण कर रही आल राउंडर राधा यावद तथा विकेटकीपर नुजहत परवीन के शामिल होने से भी टीम मजबूत होगी। टी-20 टीम में 17 वर्षीय मुंबई की खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिगेज शामिल है जो अंडर-19 मैच में 163 गेंद में 202 रन बनाकर सुर्खियों में आयी थीं।

अंतिम वनडे में असफलता के बाद भारतीय टीम मंधाना पर काफी निर्भर होगी कि वह पारी की मजबूत शुरूआत करायें। दीप्ति शर्मा और वेदा कृष्णमूर्ति भी छोटे प्रारूप में अपनी अच्छी फार्म जारी रखना चाहेंगी जिन्होंने अंतिम वनडे में क्रमश: 79 और 56 रन बनाए। भारत की सफलता कप्तान हरमनप्रीत और मिताली राज के योगदान पर काफी निर्भर करती है।

झूलन गोस्वामी को अंतिम एकादश में लौटने की उम्मीद

गेंदबाजी में अनुभवी झूलन गोस्वामी के अंतिम एकादश में लौटने की उम्मीद है जिन्हें तीसरे वनडे में आराम दिया गया था। झूलन की अनुपस्थिति में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में पैनेपन की कमी थी जिससे दक्षिण अफ्रीका की सांत्वना जीत में मिगनोन डु प्रीज ने 90 रन की शानदार पारी खेली थी। सलामी बल्लेबाज लौरा वोलवार्ड (59) ने भी अच्छी भागीदारी कर टीम के लिए अच्छी शुरूआत कराई।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमिमा रोड्रिगेज, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुजहत परवीन, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव।

दक्षिण अफ्रीका : डेन वान निकर्क (कप्तान), मारिजाने काप, तृषा चेट्टी, शबनिम इस्माइल, अयाबोंगा खाका, मसाबाटा क्लास, सुने लुस, ओडिने कर्स्टन, मिगनोन डु प्रीज, लिजले ली, च्लो ट्रायन, नादिने डि क्लर्क, रायसिबे एनटोजाखे, मोसेलिन डेनियल्स

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story