Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फीफा रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंचा भारत

भारतीय फुटबाल टीम हाल के अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर फीफा की गुरुवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंच गई है।

फीफा रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंचा भारत
X

भारतीय फुटबाल टीम हाल के अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर फीफा की गुरुवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंच गई। यह पिछले एक वर्ष में दूसरा अवसर है जबकि भारत शीर्ष 100 में जगह बनाने में सफल रहा।

भारत तीन पायदान आगे बढ़ा है जिससे वह वर्ष 2018 में पहली बार शीर्ष 100 में पहुंचा। पिछले महीने तक टीम 102वें स्थान पर थी लेकिन छह अंक हासिल करने से टीम को रैंकिंग में फायदा मिला। भारत के अब कुल 339 अंक हैं।

यह भी पढ़ें- भारत की जीडीपी 5,000 अरब डॉलर पर पहुंचेगी: सुरेश प्रभु

हाल में एएफसी कप क्वालीफायर्स 2019 में अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम लीबिया के साथ संयुक्त 99वें स्थान पर है। भारत अपना अगला मैच अब 27 मार्च को किर्गीज गणराज्य के खिलाफ बिस्केक में खेलेगा।

इस एएफसी कप 2019 के क्वालीफाईंग मैच में जीत दर्ज करके भारतीय टीम अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेगी क्योंकि वह टूर्नामेंट के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है।

भारत की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग 94

भारत की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग 94 है जो उसने 1996 में हासिल की थी। स्टीफन कान्सटेनटाइन की कोचिंग वाली टीम 2017 में 96वें स्थान पर पहुंची थी लेकिन वह अपने इस स्थान को बरकरार रखने में नाकाम रही थी।

भारत एशियाई फुटबाल परिसंघ (एएफसी) के देशों में रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच गया है। इस सूची में ईरान (ओवरआल 33वें) और आस्ट्रेलिया (37वें) शीर्ष 50 में शामिल देश हैं। जर्मनी विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर बना हुआ है। उसके बाद ब्राजील, पुर्तगाल, अर्जेंटीना और बेल्जियम का नंबर आता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story