Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs SA: भारत के तेज गेंदबाजों ने रचा इतिहास, बने कई रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट में टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने इतिहास रचा दिया है।

IND vs SA: भारत के तेज गेंदबाजों ने रचा इतिहास, बने कई रिकॉर्ड
X

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच केपटाउन में खेला जा रहा है। पहले टेस्ट के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम दूसरी पारी में 130 रनों पर ऑलआउट हो गई।

भारत को इस मैच को जीतने के लिए 208 रनों की जरूरत है। भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी ने तीन-तीन और भुवनेश्वर कुमार-हार्दिक पंड्या ने दो-दो विकेट झटके।

भारत के तेज गेंदबाजों ने रचा इतिहास

टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने इस मैच में एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। भारतीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी एक टेस्ट मैच में चार भारतीय तेज गेंदबाजों ने कम से कम तीन विकेट लिए हैं।

इसे भी पढ़े: विराट-अनुष्का अब फिर से करेंगे शादी, जानिए ये है वजह

भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या सभी ने पहली और दूसरी पारियों को मिलाकर तीन या तीन से ज्यादा विकेट लिए हैं। बता दें कि पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट लिया था और दूसरी पारी में उन्होंने दो विकेट लिए।

जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में 1 विकेट लिया था और दूसरी पारी में उन्होंने 3 विकेट लिए हैं। मोहम्मद शमी ने पहली पारी में 1 विकेट लिया था और दूसरी पारी में उन्होंने तीन विकेट लिए हैं।

साहा ने धोनी समेत कई दिग्गज को पीछे छोड़ा

हार्दिक पांड्या ने पहली पारी में जहां एक विकेट लिया था वहीँ उन्होंने दूसरी पारी में 2 विकेट झटके। साथ ही विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने भी एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के चौथे दिन साहा ने केपटाउन टेस्ट में अपने 10 कैच पूरे किए। किसी टेस्ट में 10 कैच लपकने वाले साहा दुनिया के तीसरे और भारत के पहले विकेटकीपर हैं। साहा से पहले ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और इंग्लैंड के बॉब टेलर ने 10-10 कैच पकड़े थे।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार (87 रन पर चार विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 286 रन ही बना सकी थी लेकिन उसने भारत को 209 रन पर समेटकर 77 रन की बढ़त हासिल की।

भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने सर्वाधिक 93 रन बनाए। अफ्रीकी टीम ने इसके बाद दूसरी पारी में दो विकेट पर 65 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 142 रन तक पहुंचा दिया था।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story