Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तलाक, बेटे की मौत, मैच फिक्सिंग, सांसद कुछ ऐसा रहा है मोहम्मद अजहरुद्दीन का सफर

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तान और दुनिया के सबसे कलात्‍मक बल्‍लेबाजों में से एक मोहम्‍मद अजहरुद्दीन आज 54 साल के हो गए।

तलाक, बेटे की मौत, मैच फिक्सिंग, सांसद कुछ ऐसा रहा है मोहम्मद अजहरुद्दीन का सफर
X

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्‍तान और दुनिया के सबसे कलात्‍मक बल्‍लेबाजों में से एक मोहम्‍मद अजहरुद्दीन आज 54 साल के हो गए। आज के ही दिन यानि 8 फ़रवरी 1963 को अजहर का जन्‍म हैदराबाद में हुआ था। अजहरुद्दीन ने दो शादियां की हैं। मैच फिक्सिंग के आरोपों में रह चुके अजहरुद्दीन ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखें हैं।

अजहर ने की दो-दो शादियां और बेटे की मौत

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन की पहली शादी नौरीन से हुई थी। फिर उसके बाद उनका नाम फेमस मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री संगीता बिजलानी से जुड़ा। जिसके बाद पहली पत्नी से तलाक लेने के बाद अजहर ने साल 1996 में संगीता बिजलानी से शादी की। हालांकि 14 साल के बाद इन दोनों का भी अपनी इच्‍छा से तलाक हो गया था। अजहरुद्दीन को पहली पत्नी नौरीन से दो बेटे हुए जिनका नाम असद और अयाज था। साल 2011 में सड़क दुर्घटना में अजहर के बेटे अयाज की जान चली गई।

इसे भी पढ़ें: IPL के स्टार क्रिकेटर्स की हॉट पत्नियां और गर्लफ्रेंड्स, देखें तस्वीरें

अजहर पर लगा मैच फिक्‍सिंग का बड़ा आरोप

साल 2000 अजहर के लिए सबसे बेकार समय रहा जब उनपर मैज फिक्सिंग का आरोप लगा और बीसीसीआई उनके क्रिकेटर खेलने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि साल 2012 में आंध्र प्रदेश हाई कोर्ट ने अजहर पर लगे आजीवन बैन को खारिज कर दिया लेकिन उस समय अजहर का क्रिकेट जीवन खत्म हो चुका था।

क्रिकेटर से राजनेता के रूप में अजहर, बायोपिक फिल्‍म

साल 2009 में अजहर ने कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन की और उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद लोकसभा से जीत हासिल कर संसद तक पहुंचे। साल 2016 में अजहरुद्दीन के जीवन पर अजहर नामक बायोपिक फिल्म बनी जिसमें बॉलीवुड एक्टर इमरान हाशमी ने उनका किरदार निभाया।

इसे भी पढ़ें: VIDEO: जब कोहली से भिड़े कगिसो रबाडा, फिर रुई की तरह धुने गए

अजहरुद्दीन के क्रिकेट रिकॉर्ड

अजहर ने 99 टेस्‍ट मैच और 334 वनडे मैच खेले हैं। टेस्‍ट मैच में अजहर ने 22 शतक और 21 अर्धशतक के साथ 6,216 रन बनाये हैं, वहीं 334 वनडे में उन्‍होंने 7 शतक और 58 अर्धशतक के साथ 9,378 रन बनाए।

अजहर दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं, जिसने अपने पहले तीनों टेस्ट मैचों में शतक लगाए। दुनिया के चौथे खिलाड़ी जिसने अपने पहले और आखिरी टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेली। वनडे में सबसे पहले 9000 का आंकड़ा छूने वाले खिलाड़ी अजहर ही हैं। 1991 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द इयर बने।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story