Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत ने इंग्लैंड को मोहली टेस्ट में चटाई धूल, सीरीज में 2-0 से आगे

मोहाली टेस्‍ट मैच के चौथे दिन भारत ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 236 रन पर समेट दी।

भारत ने इंग्लैंड को मोहली टेस्ट में चटाई धूल, सीरीज में 2-0 से आगे
मोहाली. मोहाली टेस्ट में भारत ने इंग्‍लैंड को आठ विकेट से हराकर जीत हासिल कर ली है। 103 रन के लक्ष्‍य को भारत ने पार्थिव पटेल (67 नाबाद) की पारी के बूते भारत ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस जीत के साथ्‍ा ही भारत 2-0 से आगे हो गया है। मोहाली टेस्‍ट मैच के चौथे दिन भारत ने इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 236 रन पर समेट दी। इंग्‍लैंड की ओर से जोए रूट( 78) और हसीब हमीद (58 नाबाद) ही संघर्ष कर पाए। भारत की ओर से आर अश्विन ने तीन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव और मोहम्‍मद शमी ने दो-दो विकेट लिए। चौथे दिन के खेल की शुरुआत होते ही रवींद्र जडेजा ने गैरेथ बैटी(0) को आउट कर भारत को दिन की पहली और कुल पांचवी सफलता दिलाई। इसके कुछ देर बाद ही आक्रामक अंदाज में नजर आ रहे जोस बटलर (18) जयंत यादव की गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे।
जोए रूट ने एक छोर को मजबूती से थामे रखा और इस साल अपना 10वां अर्धशतक पूरा किया। वे 78 रन बनाने के बाद जडेजा की गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे के हाथों लपके गए। इसके बाद हसीब हमीद और क्रिस वोक्‍स ने आठवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। वोक्‍स(30) को शमी ने बाउंसर पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल के हाथों कैच कराया। आउट होने से एक गेंद पहले ही शमी की एक बाउंसर उनके सिर पर लगी थी। शमी ने दो गेंद बाद ही अब्‍दुल रशीद को बिना खाता खोले वापस भेज दिया। जेम्‍स एंडरसन पांच रन बनाकर अंतिम विकेट के रूप में आउट हुए।
इससे पहले मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 78 रन पर चार विकेट गवाएं। दूसरी पारी में इंग्लैंड को 27 रन के स्कोर पर पहला झटका आर अश्विन ने दिया, जब उन्होंने कप्तान एलिस्टर कुक को 12 रन के निजी स्कोर पर क्लिन बोल्ड कर दिया। निचले क्रम पर जडेजा और अश्विन की 97 रन की साझेदारी की बदौलत भारत ने तीसरे दिन सोमवार (28 नवंबर) को पहली पारी में 417 रन बनाकर 134 रन की बढ़त ले ली थी।
अश्विन ने फिरकी का जाल बुनकर इंग्लैंड को दूसरी पारी में अच्छी शुरुआत नहीं करने दी। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड के चार विकेट 78 रन पर निकल गए थे। अभी भी वह भारत के पहली पारी के स्कोर से 56 रन पीछे है। जो रूट 36 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि जेरेथ बेट्टी ने अभी खाता नहीं खोला है। अश्विन ने 12 ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि जयंत यादव को एक विकेट मिला।
भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ, जबकि सातवें क्रम से नीचे के तीन-तीन बल्लेबाजों ने अर्धशतक लगाए। इससे पहले आठ वर्ष के लंबे अंतराल के बाद टेस्ट टीम में वापसी करने वाले पार्थिव पटेल (42), चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली (62) ने भी अहम पारियां खेलीं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top